Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
वीमेन टॉक

अगर महिलाएं शुरू करना चाहती है अपना बिजनेस, तो इन सरकारी योजनाओं का उठा सकती है फायदा

जाने NSSO की रिपोर्ट के अनुसार कितने प्रतिशत महिलाएं बिजनेस में हिस्सा लेती हैं


Government schemes for women entrepreneurs: जैसा की हम सभी लोग जानते है कि भारत एक विकासशील देश है। हमारा देश उपभोक्ता बाजार के अनुसार दुनिया में दूसरे नंबर पर है ऐसे तो हमारे देश में पिछले कुछ सालों से फूड, ट्रैवेल, ब्यूटी जैसे कई सेक्टर में नए बिजनेस की शुरूआत हुई है लेकिन इन बिजनेस में पुरुषों की भागीदारी ज्यादा है और महिलाओं की भागीदारी न के बराबर। हाल ही में NSSO ने एक सर्वे किया, इस सर्वे की रिपोर्ट के मुताबिक हमारे देश में सिर्फ 8 प्रतिशत महिलाएं ही बिजनेस के क्षेत्र में हिस्सा लेती है। इसीलिए भारत सरकार की तरफ से बिजनेस के क्षेत्र में महिलाओं के लिए आगे बढ़ाने के लिए कई सारी योजनाएं शुरू की गई हैं। जिसका लाभ उठाकर महिलाएं आगे बढ़ सकती है और अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकती है।

आज भले ही हमारा देश कितना भी आगे निकल गया हो कितनी भी लोगों की सोच बदल गयी हो लेकिन जहां सवाल लड़के और लड़की का आता है वहां आज भी लोगों की सोच कही न कही वही अटकी हुई है। अगर हम भारत में बिजनेस वीमेन की बात करें तो इसका रेसियों इतना कम होने का कारण कही न कही लोगों की सोच भी है। क्योंकि हमारे देश में पुरुषों को तो बिजनेस के लिए परिवार वाले खुल कर मदद करने को तैयार हो जाते है लेकिन जब बात किसी लड़की के बिजनेस करने की आती है तो वही परिवार मदद देने से इंकार कर देता है। लेकिन हमारे देश की जागरुक महिलाएं जो बिजनेस के क्षेत्र में आना चाहती हैं वो जरूर इन सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकती है।

 

और पढ़ें: जाने कौन है ये 77 साल की दादी, जिनके जज्बे के कारण आज उन्हें महंगे एलपीजी से मिला छुटकारा

Image source – The Better India

अन्नपूर्णा योजना: अगर कोई महिला फूड या केटरिंग का बिजनेस शुरू करना चाहती है तो इसके लिए भारत सरकार उनकी सहायता करती है सरकार की तरफ से उनको बिजनेस के लिए 50 हजार रुपये तक का लोन मिल सकता है।

स्त्री शक्ति पैकेज: स्त्री शक्ति पैकेज योजना भारत सरकार ने महिलाओं के लिए शुरू की है। स्त्री शक्ति पैकेज के अनुसार अगर कोई भी महिला किसी भी बिजनेस में 50 फीसदी की हिस्सेदारी रखती हैं, तो उन्हें सरकार की तरफ से  50 हजार से 2 लाख रुपये तक का लोन दिया जाता है। हालांकि यह योजना और भी बिजनेस में काम करती है। जिससे महिलाओं को फायदा होता है।

मुद्रा योजना: भारत सरकार की तरफ से महिलाओं के लिए मुद्रा योजना भी शुरू की गयी है। इस मुद्रा योजना के तहत सरकार छोटे उद्यमियों को बढा़वा देती है इस योजना के तहत कोई भी महिला अपने बिजनेस  के लिए किसी भी राष्ट्रीय बैंक से 50 हजार से लेकर 50 लाख तक का लोन ले सकती है। ऐसी बहुत सारी योजनाएं है जिनका लाभ उठा कर महिलाएं अपना बिजनेस  शुरू कर सकती है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button