यह है 6 ऐसे स्वच्छ देश जिसकी खूबसूरती मोह लेगी आपका मन

जाने 6  ऐसे देशो के बारे में जो स्वच्छता पर देते है ख़ास ध्यान 


भारत को स्वच्छ रखने का जो सपना था महात्मा गाँधी का वो अब धीरे- धीरे पूरा हो ही रहा. इसका सारा श्रेय जाता है देश के प्रधानमंत्री नरेंदर मोदी को जो भारत को स्वच्छता की और ले जा रहे है. अब धीरे-धीरे हर जगह सफाई हो रही है. लेकिन भारत  से भी पहले कुछ ऐसे देश है जो स्वछता क्या है असिलमैने में उन्होंने बताया है. इन 6 देशो में इतनी सफाई है की वहाँ खूबसूरती आपका मन मोह लेगी।

जाने ऐसे 6 देशो के बारे में जिन्होंने स्वच्छता  को लेकर है की मिसाल पेश:

1. न्यू यॉर्क 

न्यू यॉर्क सफाई को लेकर सबसे पहले आता है क्यूंकि यहाँ की स्वच्छता और खूबसूरती को देखकर लोग वहाँ छुटियाँ मनाने जाते है. इसके अलावा यहां हडसन नदी के किनारे पर्यावरण को स्वच्छ बनाए रखने के लिए ट्री डोनेशन प्रोग्राम चलाया जाता है. जिसमे लोग भी इस चीज का सहयोग देते है.

2. जापान 

एक जिम्मेदार नागरिक का फ़र्ज़ होता है की वो अपने आस पास सफाई रखे साथ देश को स्वच्छता की और ले जाए इसी की मिसाल देता है यह देश जहाँ हर नागरिक अपने आस- पास सफाई  रखता है. जापान में एक कोबे शहर. यहां के नागरिक हमेशा डस्टबिन में ही कूड़ा फेंकते हैं.

3. सिंगापुर 

स्वच्छता को बढ़ावा देते है यह देश भी सिंगापुर जो की ये एशियाई का नंबर वन और दुनिया का पाँचवा सबसे स्वच्छ शहर है. साथ स्वछता  को लेकर भी यहाँ ख़ास ध्यान दिया जाता है.

यहाँ भी पढ़े: सर्दियों में गुड़ खाना क्यों है जरुरी ? यहाँ जाने

4. ऑस्ट्रेलिया 

यहाँ साफ़ सफाई  रखने के लिए भी यहाँ की सरकार ने कई चीजों पर सख्त नियम बनाए है। जैसे यहां सड़कों पर कूड़ा फेंकना बैन हैं. इसलिए यह सबसे क्लीन और सेफ कंट्री है।

5. लंदन 

लंदन सफाई के मामले में टॉप 4 देशो में शामिल है। बसे अच्छी बात यह है की यहाँ पर स्वच्छता को लेकर यहाँ की सरकार ने कई अभियान चला रखा है.

6. न्यूजीलैंड

न्यू जीलैंड की हवा बहुत ही साफ़ उसकी वजह यह है की यहाँ ज्यादातर  लोग अपनी गाड़ियों से नहीं बल्कि बस से या साइकिल से ट्रेवल करतेहै जिसके करना यहाँ वायु प्रदुषण कम है.

तो यह है वो ऐसे 6  देश जो की भारत को भी स्वछता  में पीछे छोड़  कर आगे है।  जहाँ पर साफ  सफाई का ख़ास ध्यान दिया जाता है.

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments