लाइफस्टाइल

Chaitra Navratri 2021: क्या आप भी कोरोना काल मे रख रहे हैं व्रत?

Chaitra Navratri 2021: Tips to keep fast

Chaitra Navratri 2021: Tips to keep fast 


ये टिप्स आपको मदद करेंगे कोरोना काल में व्रत रखने में : सूगर से बना ले थोड़ी दूरी

जैसा की हम सभी लोग जानते है कि आज कल चैत्र नवरात्रि रही है और नवरात्रि के नौ दिनों तक माँ दुर्गा के अलग-अलग स्वरूपों की पूजा पूरे विधि-विधान के साथ की जाती है। कई सारे लोग तो माँ दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए नौ दिन तक माँ दुर्गा के लिए उपवास भी रखा जाता है। लेकिन जैसा कि हम सभी लोग  जानते है कि अभी पूरी दुनिया में कोरोना संक्रमण चल रहा है। इस कोरोना काल में व्रत रखते समय सभी लोगों को अपनी सेहत के प्रति ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। इसलिए अगर आपने व्रत रखा है तो आपको अपनी हेल्थ का ध्यान रखना चाहिए और हेल्दी चीजों का ही सेवन करना चाहिए। ताकि आपकी सेहत पर बुरा असर न पड़े। तो चलिए आज हम आपको कुछ खास टिप्स बताएंगे जिनकी सहायता से आप व्रत के समय अपना ध्यान रख सकते है।

हाइड्रेटेड रहे: 

अगर आप खुद को स्वस्थ रखना चाहते है तो आपको सबसे पहले खुद को हाइड्रेट रखना चाहिए फिर चाहे आप रखें या न रखें। अगर आप व्रत रखते है तो व्रत के दौरान आपको आपके शरीर को भरपूर मात्रा में पानी देना चाहिए साथ ही साथ आपको नारियल पानी, दूध, फलों का रस इन सभी चीजों का भी सेवन करना चाहिए। इतना ही नहीं आपको व्रत के दौरान जितना हो सके कॉफी और चाय के सेवन से बचना चाहिए।

 

Chaitra Navratri 2021
Image Source- Istock

और पढ़ें: Chaitra Navratri 2021: जाने नवरात्रि के व्रत के दौरान क्या करें क्या नहीं

बहुत ज्यादा न खाएं:

वैसे तो हमे व्रत के दौरान बहुत सारी चीजों के खाने पर पाबंदी होती है लेकिन अपने देखा होगा कि बहुत सारे लोग पेट को भरा रखने के लिए जरूरत से ज्यादा खा लेते है। ऐसा करने से कई बार उन लोगों को पेट खराब होने की समस्याएं हो जाती है। इस लिए व्रत के दौरान ध्यान रखें आप क्या खा रहे है और कितनी मात्रा में खा रहे हैं।

हेल्दी स्नैक्स:

 अपने देखा होगा कि अक्सर लोगों को व्रत के दौरान बहुत ज्यादा भूख लगती है। और आप भी उन लोगों में से ही है तो अगर आपको खाने की क्रेविंग हो तो आपको हेल्दी चीजें ही कहानी चाहिए। जैसे शकरकंद, नट्स, मखाना और फल जैसी चीजें। क्योकि इन चीजों में भरपूर मात्रा में न्यूट्रिएंट्स पाया जाता है।

शुगर से दूरी:

अगर आप एक हेल्दी लाइफ जीना चाहते है तो आपको जितना हो सके शुगर से दूर रहने की कोशिश करनी चाहिए। क्योंकि शुगर हमारी सेहत को काफी नुकसान पहुंचाती है। अगर आपको मीठा बहुत ज्यादा पसंद है तो आप चीनी की जगह गुड़ खा सकते हैं।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।