एजुकेशन

दिव्यांग बच्चों के पढ़ने के लिए स्पेशल ट्रेनिंग प्रोग्राम

दिव्यांग बच्चों के पढ़ने के लिए स्पेशल ट्रेनिंग प्रोग्राम


दिव्यांग बच्चों के पढ़ने के लिए स्पेशल ट्रेनिंग प्रोग्राम:- अगर आप टीचर है और दिव्यांग बच्चों के संभाल नहीं पर रहे है तो आपको लिए खुशखबरी है। बहुत ही जल्द आप ऐसे बच्चों के साथ डील करे इसके लिए एक सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते है।

दिव्यांग बच्चों के पढ़ने के लिए स्पेशल ट्रेनिंग प्रोग्राम
स्मिनु जिंदल और प्रो. एस परवीन

भारत में पहला ऐसा प्रोग्राम है

शिवम फांउडेशन और नेशनल बाल भवन ने एक साथ मिलकर पहली बार एक ऐसा प्रोग्राम लॉन्च किया है। जिसमें आपको सिखाया जाएंगा कि आप कैसे स्टूडेंट के साथ डील करें। इस प्रोग्राम की स्थापक मिस समीनु जिंदल है जो कि शिवम फांउडेशन की चेयरपर्सन है। इसके साथ ही डॉ इंदुमथी राव नेशनल बाल भवन की चेयरपर्सन लॉन्चिग प्रोग्राम के दौरान वहां मौजूद थी।

इस प्रोग्राम का मुख्य मकसद है पढ़ाई के दौरान बच्चों की जरुरत को कैसा समझा जा सके। इसके साथ ही इसका मुख्य मकसद है बच्चों कैसे बाधा मुक्त और सुलभ वातावरण बनाया जाएं। प्रोग्राम में ऐसा भी सिखाया जाएंगा कि बच्चे के कौशल का पहचान करना और विभिन्न रचनात्मक गतिविधियों में विशेष आवश्कता वाले बच्चों को शामिल करना है।

इस प्रोग्राम को लिए आवेदन करने के लिए आपकी उम्र 18 से ऊपर होने चाहिए। इसके साथ ही आप 12 पास होने चाहिए। आवेदकों को कंपूटर का भी ज्ञान होना चाहिए।

दिव्यांग बच्चों के पढ़ने के लिए स्पेशल ट्रेनिंग प्रोग्राम
स्मिनु जिंदल और शालू जिंदल

प्रधानमंत्री की नीतियों का आगे बढ़ना

लॉन्चिंग प्रोग्राम के दौरान समीनु जिंदल ने कहा कि जैसे की हमारे आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंच की बात करते है तो इसी को ध्यान में रखते हुए हमने यह शिक्षा प्रोग्राम लॉन्च किया है।

शिवम फांउडेशन बहुत ही गर्व महसूस कर रहे है कि हमने टीचरों का मजबूत करने के लिए ऐसा वर्कशॉंप किया है। हमें भरोसा है कि टीचरों ही हमारे भविष्य को दिशा दे सकते है। साथ ही देश को आगे बढ़ाने में मदद करेंगे। शिवम फांउडेशन भारत का पहला मुखर पहुँच अधिकार संगठन है।

यह देश के लिए बड़ा सराहनीय कदम है। इसके लिए कई लोगों को मदद मिलेगी। साथ ही कई लोगों के लिए नौकरी के भी द्वार खुले है।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at
info@oneworldnews.in
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।