प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘सिंगल यूज प्लास्टिक’ अभियान को मिली बॉलीवुड की हरी झंडी !

0
54
single-use plastic

‘सिंगल यूज प्लास्टिक’ अभियान 2 अक्टूबर से होगाशुरू : यहाँ जाने इसे जुडी कुछ अहम बाते 


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2019 को अपने नए अभियान ‘सिंगल यूज प्लास्टिक’ की घोषणा की थी। सूत्रों के अनुसार, ‘सिंगल यूज प्लास्टिक’ (single use plastic) अभियान 2 अक्टूबर यानि गांधी जयंती के दिन शूरू किया जाएगा। 15 अगस्त के बाद से इस अभियान को लेकर लोगों के बीच बहुत उत्सुकता है और इस अभियान की सफतला को लेकर भी बहुत उम्मीदें हैं।

‘सिंगल यूज प्लास्टिक’- क्यों जरूरी है प्लास्टिक मुक्त पर्यावरण बनाना?

‘सिंगल यूज प्लास्टिक’ की घोषणा के बाद ये यह अभियान चर्चा में बना हुआ हैं। कई बॉलीवुड हस्तियां इस अभियान में सरकार का समर्थन कर यही हैं। इस अभियान का समर्थन करने के लिए सबसे पहले आगे आये है सुपरस्टार आमिर खान। उन्होंने प्रधानमंत्री के इस अभियान में उनका समर्थन किया है।

साथ ही उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा- ‘माननीय पीएम नरेंद्र मोदी के ‘सिंगल यूज प्लास्टिक’ के इस्तेमाल को खत्म करने के प्रयासों को हम सबको जी-जान से समर्थन करना चाहिए। यह हम सबकी जिम्मेदारी है कि हम ‘सिंगल यूज प्लास्टिक’ के इस्तेमाल को पूरी तरह बंद करें। अपनी आने  वाली फिल्म लाल सिंह चड्ढा की शूटिंग में व्यस्त होते हुए भी इस अभियान में अपना पूर्ण समर्थन देने की ख्वाइश रखते हैं। कुछ समय पहले आमिर की फिल्म दंगल और ठग्स ऑफ हिंदोस्तान आई थी

और पढ़े: आखिर क्यों मनाया जाता है महिला समानता दिवस? जाने 26 अगस्त का इतिहास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने क्या बोला ‘सिंगल यूज प्लास्टिक’ के बारे में- कुछ बड़ी बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस अभियान को लेकर काफी संजीदा नजर आ रहे हैं। इस अभियान की घोषणा 15 अगस्त 2019 को “मन की बात” शो में भी की थी।  उन्होंने जन आन्दोलन से सरकार के इस अभियान को लेकर बड़े पैमाने पर समर्थन माँगा हैं। हाल ही में जब भारत को बG-7 सम्मेलन में शामिल होने के लिए स्पेशल इनवाइट आया था तो प्राधनमंत्री नरेंद्र मोदी फ्रांस गए थे। इस सम्मेलन में पर्यावरण संरक्षण भी चर्चा का मुद्दा था और इसी दौरान प्रधानमंत्री मोदी समेत कई बड़े नेताओं को रिसाइकल प्लासिट्क और फिशिंग नेट (मछली पकड़ने के जाल) से बनी घड़ी भेंट दी गयी थी। इस तरह के उत्पादों और तोहफों के सहारे दुनिया से “सिंगल यूज़ प्लास्टिक” की मुहीम की जा रही हैं।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments