KaamKiKhabar : देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें – 4 th September

0
40
latest news
Kaam ki khabar

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें


1. मोटर वीइकल ऐक्ट से लोगो को जेब पर पड़ा असर, स्कूटर का कटा 24,000 तो ऑटो का 32,000 का चालान

हाल ही में देश में मोटर वीइकल ऐक्ट को लागू किए जाने के बाद से लोगो की जेब पर भी असर पड़ने  लग गया  है। जी हाँ ,  ट्रैफिक के जिन नियमों के उल्लंघन पर कभी सैकड़ों के चालान कटते थे, अब उन गलतियों पर लोगों को हजारों रुपये चुकाने पड़ रहे हैं। बाइक या स्कूटी चालकों की स्थिति तो यह है कि कई मामलों में उनके वाहन से ज्यादा की कीमत का चालान काट दिया गया। गुड़गांव में दो मामले सामने आये जिसमे दो स्कूटी चालकों का  23,000 और 24,000 रुपये के चालान काटा  गया। 

2. विक्रम लैंडर जल्द छुएगा चाँद , 35 किलोमीटर दूर लगा रहा है चक्कर

इसरो के वैज्ञानिकों ने आज 3.42 बजे विक्रम लैंडर को चांद की सबसे नजदीकी कक्षा में डाल दिया।  अब विक्रम चांद से सिर्फ 35 किमी दूर है।  करीब 45 घंटे बाद विक्रम चांद के दक्षिणी ध्रुव पर उतरेगा. विक्रम की सेहत अच्छी है। 

3. बिहार में चुनावी आहट, राजधानी पटना में जदयू और राजद के बीच शुरू हुआ पोस्टर वॉर 

बिहार में अगले साल विधानसभा चुनाव होंगे जिसको लेकर जदयू और राजद के बीच  पोस्टर वॉर शुरू हो गया है। एक पोस्टर पर नारा लिखा है, क्यों करें विचार, ठीक तो है नीतीश कुमार। इसे बिहार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की मुस्कान वाले बड़े फोटो के साथ पार्टी मुख्यालय के बाहर लगाया गया है। उधर, विपक्षी राष्ट्रीय जनता दल ने इसके जवाब में एक बड़ा पोस्टर लगाया है, जिस पर लिखा है क्यों न करें विचार, बिहार जो है बीमार। इस पोस्टर पर बिहार राज्य के नक्शे पर चमकी बुखार, बाढ़, हत्या, डकैती, सुखाड़ भी लिखा गया है। 

4. नवी मुंबई के ओएनजीसी प्लांट में लगी आग,चार लोगों की मौत

नवी मुंबई के उरण में स्थित ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉर्पोरेशन गैस प्लांट में मंगलवार सुबह आग लगने से पांच लोगों की मौत हो गई। आग सुबह सात बजे गैस प्रोसेसिंग प्लांट में लगी। करीब तीन घंटे की कड़ी मेहनत के बाद आग पर काबू पाया गया। हादसे में चार लोगों की मौत हो गई, इनमें से तीन केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल  के जवान हैं। 

5. सुप्रीम कोर्ट का निर्देश, दिल्ली के सभी फुटपाथ 15 दिन में करें साफ

सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली के रिहायशी इलाकों के फुटपाथों पर से अतिक्रमण हटाने का निर्देश दिया है। कोर्ट ने कहा कि फुटपाथ पर जो भी कब्जे हैं, उन्हें 15 दिन का नोटिस देकर खाली कराएं। अगर कोई खुद नहीं हटता है तो संबंधित अथॉरिटी कब्जा हटाए और इसका खर्च उस कब्जा करने वाले से ही एरियर के रूप में वसूलें। लगातार अतिक्रमण करने वालों के लिए नियम बनाने पर विचार हो, जिससे उनकी बिजली-पानी जैसी सुविधाएं बंद की जा सकें। 

6. यूपी में महंगी हुई बिजली, योगी सरकार ने 12 फीसदी तक बढ़ाए दाम

उत्तर प्रदेश के लोगों को सरकार की ओर से जोर का झटका लगा है। योगी सरकार ने बिजली की दरों में बढ़ोतरी कर दी है।  उत्तर प्रदेश में घरेलू बिजली की दरों में 8 से 12 फीसदी तक की बढ़ोतरी की गई है। वहीं औद्योगिक इलाकों में बिजली की दरों में 5 से 10 फीसदी इजाफा किया गया है।

7. बैंक मर्जर से बाज़ार में निराशा, केनरा बैंक को 11 फीसदी का नुकसान

बैंकिंग सेक्‍टर में बदलाव आने के बाद सरकार के विलय के फैसले से शेयर बाजार में निराशा का माहौल देखने को मिल रहा है। इसका नतीजा यह हुआ कि सप्‍ताह के पहले कारोबारी दिन बैंकिंग सेक्‍टर के शेयर पस्‍त नजर आए। मंगलवार को निफ्टी में बैंक इंडेक्स 1 फीसदी से ज्यादा गिर गया। वहीं सेंसेक्‍स में भी बैंकिंग इंडेक्‍स में 1 फीसदी से अधिक की गिरावट दर्ज की गई।

और पढ़ें: देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें 

8. व्लादिवोस्तोक में रची जाएगी दोस्ती की इबारत, यहां पहुंचने वाले पहले PM बने मोदी

पीएम मोदी पहले भारतीय PM हैं जो दो दिन के दौरे  पर रूस के व्लादिवोस्तोक पहुँचे है। यहाँ पीएम मोदी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से दिव्पक्षीय वार्ता करेंगे ।

9. कश्मीरी प्रदर्शनकारियों ने लंदन में भारतीय उच्चायोग के पास फेंके पत्थर

ब्रिटेन में रहने वाले कश्मीरियों ने भारत प्रशासित कश्मीर में जारी प्रतिबंधों के ख़िलाफ आज लंदन में विरोध प्रदर्शन किया।इसे ‘फ़्रीडम मार्च’ का नाम दिया गया।शुरू में यह मार्च शांतिपूर्ण था लेकिन भारतीय उच्चायोग के पास पहुंचकर इसने उग्र रूप ले लिया।

10. अमेरिका के कैथोलिक स्कूल से हटाई गई हैरी पॉटर की किताबें

अमेरिका के टेनेसी में स्थित एक कैथोलिक स्कूल से हैरी पॉटर की किताबों को हटा दिया गया है। जिस पर स्कूल के पादरी का कहना है की इन किताबों को इसलिए हटाया  गया है क्योंकि  इन्हें पढ़ते हुए पाठक बुरी आत्माओं से जुड़ते हैं। 

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com