Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
लाइफस्टाइल

Govardhan Puja 2023: भगवान श्री कृष्ण की कृपा से मनाएं यह पवित्र त्योहार

इस साल 2023 में यह त्योहार 14 नवंबर, मंगलवार को मनाया जाएगा। गोवर्धन पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 4 बजकर 18 मिनट से 8 बजकर 43 मिनट तक होगा।

Govardhan Puja 2023: कब है गोवर्धन पूजा, यहां जानें इसका शुभ मुहूर्त और महत्व

गोवर्धन पूजा, जिसे हम हर साल कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि को मनाते हैं, भारत में उत्साह के साथ मनाया जाने वाला एक महत्वपूर्ण हिंदू त्योहार है। इस त्यौहार का मूल महत्व भगवान श्री कृष्ण से जुड़ा है और इसका उत्साह उत्तर भारत में देखा जा सकता है। गोवर्धन पूजा दिवाली के दूसरे दिन मनाई जाती है और इसका एक महान इतिहास है।

इस साल 2023 में यह त्योहार 14 नवंबर, मंगलवार को मनाया जाएगा। गोवर्धन पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 4 बजकर 18 मिनट से 8 बजकर 43 मिनट तक होगा। इस मुहूर्त में गोवर्धन पूजा करने से हमारे जीवन पर भगवान श्रीकृष्ण की कृपा बरसती है और हमारे परिवार को सुख-शांति मिलती है।

photo govardhan puja 2023 date time kab hai know shubh muhurat puja vidhi  importance rdy | Govardhan Puja 2023: गोवर्धन पूजा कब है? जानें शुभ मुहूर्त- पूजा विधि और इस दिन का महत्व

Read more:- इस गोवर्धन पूजा दें इन संदेशों से अपनों को शुभकामनाएं, जानें तिथि और मुहूर्त

गोवर्धन पूजा का महत्व भगवान श्री कृष्ण की लीलाओं से जुड़ा हुआ है। ऐसा माना जाता है कि एक बार गोकुलवासियों ने भगवान कृष्ण की सलाह पर गोवर्धन पर्वत की पूजा की और उसके चारों ओर बहुत सी खाने की चीजें रखीं। इसके साथ ही भगवान श्री कृष्ण ने देवताओं के राजा इंद्र का अभिमान चूर कर दिया और गोकुल के लोगों की सुरक्षा के लिए गोवर्धन पर्वत उठा लिया।

इस दिन घरों में गाय के गोबर से भगवान श्री कृष्ण की मूर्ति बनाई जाती है और उसकी पूजा की जाती है। भगवान गोवर्धन की पूजा करने से घर में धन और समृद्धि आती है और परिवार को विपत्तियों से बचाया जाता है। इस दिन लोग प्रसाद बनाकर भगवान के लिए बनाते हैं।

गोवर्धन पूजा पांच दिवसीय त्योहार है और इस दौरान लोग भगवान की पूजा और आराधना करते हैं। इस महत्वपूर्ण दिन को खुशी और उत्साह के साथ मनाने से लोगों के जीवन में सुख, समृद्धि और शांति आती है।

14 या 15 नवंबर कब है गोवर्धन पूजा? जानिए तिथि, शुभ मुहूर्त और पूजा- विधि: Govardhan  puja 2023 | Jansatta

इस पवित्र त्योहार के माध्यम से हम भगवान श्री कृष्ण की पूजा करते हैं और उनके द्वारा सिखाए गए मूल्यों का पालन करते हैं। गोवर्धन पूजा हमें शक्ति, समृद्धि और सफलता की ओर ले जाती है और हमारे जीवन को खुशियों से भर देती है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button