Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
लाइफस्टाइल

Coffee Health Benefits- एक कप कॉफी की कीमत आपकी हेल्थ जानती है!

Coffee Health Benefits– इन खतरनाक बीमारियों से बचाती है कॉफी, जानें कितने कप है जरूरी?


Highlights-

. इसके अलावा कॉफी पीने से शरीर में एनर्जी आ जाती है और आपको तरोताजा महसूस होता है।

. लेकिन क्या आप जानते हैं आपकी ये आदत और भी कई मायने में आपके लिए मददगार हैं।

Coffee Health Benefits- आप अपने दिन की शुरुआत कैसे करते हैं? आप चाय या कॉफी का नाम तो जरूर लेने वाले हैं। जो लोग कॉफी के शौकीन हैं या कहे जो लोग कॉफी से दिन की शुरुआत करते हैं उनके लिए ये आर्टिकल है।

हम इस आर्टिकल शुरू करें उससे पहले आप एक सवाल का जवाब दें। आप कॉफी क्यों पीते हैं। हमें पता है आप यह सोच रहें होंगे कि ये कैसा सवाल है अब अच्छा लगता है तभी पीते हैं? जी हाँ, बिल्कुल सही कहा आपने। इसके अलावा कॉफी पीने से शरीर में एनर्जी आ जाती है और आपको तरोताजा महसूस होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं आपकी ये आदत और भी कई मायने में आपके लिए मददगार हैं। हाल ही में हुई एक रिसर्च के मुताबिक, कॉफी के सेवन से कुछ गंभीर बीमारियां जैसे : टाइप 2 डायबिटीज, फैटी लिवर डिजीज और कुछ कैंसर ठीक होने में मदद मिल सकती है।

इस शोध में ये बात भी सामने आई है कि अगर कोई मीडियम मात्रा में कॉफी का सेवन करता है तो उसे कार्डियो वैस्कुलर डिजीज का भी खतरा कम रहता है। आप यहीं रूके , अब इसका यह बिल्कुल अर्थ नहीं निकलता कि आप जितनी चाहे उतनी कॉफी का सेवन करें। अधिक कॉफी का सेवन करना शरीर के लिए काफी नुकसानदेह हो सकता है। इसलिए यह जरूरी है कि सही मात्रा में कॉफी का सेवन किया जाए।

आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि कितने कप कॉफी पीने से आप कौन – कौन सी बीमारी से खुद को बचा सकते हैं।

Read More- Benefits of black coffee: मेमोरी बढ़ाने से लेकर डायबिटीज तक में बेहद फायदेमंद है ब्लैक कॉफी

जामा इंटरनल मेडिसिन में पब्लिश हुई रिसर्च के मुताबिक रोजाना कॉफी के सेवन से हार्ट की समस्या को तीन प्रतिशत तक कम किया जा सकता है।

कॉफी से लिवर कैंसर का जोखिम होता है कम

2019 में हुए एक अध्ययन के निष्कर्ष में कहा गया कि कॉफी के सेवन से लिवर कैंसर का खतरा कम हो सकता है। इसके पहले साल 2015 में अमेरिका में भी शोधकर्ताओं ने पाया था कि रोजाना दो से तीन कप कॉफी का सेवन करने से प्रतिभागियों में हेपैटोसेलुलर कार्सिनोमा और क्रोनिक लिवर रोग होने का जोखिम करीब 38 फीसदी तक कम हो सकता है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Coffee Addicts (@coffee.anytime)

कॉफी ब्लड प्रेशर को करती है नियंत्रित

कॉफी में पाया जाने वाला कैफीन का सही मात्रा में सेवन फायदेमंद भी होता है। कैफीन के सेवन से रक्तचाप और हृदय स्वास्थ्य को लाभ मिलता है। साल 2018 में हुए एक अध्ययन के मुताबिक, प्रतिदिन तीन से पांच कप कॉफी पीने से हृदय रोग का जोखिम 15 फीसदी तक कम हो सकता है। शोधकर्ताओं ने कहा कि रोजाना एक से चार कप कॉफी पीने से दिल की बिमारी के कारण होने वाली मृत्यु दर में भी कमी आती है।

कॉफी चर्बी कम करने में मददगार

कैफीन से शरीर की चर्बी कम होती है। इन दिनों फैट बर्निंग सप्लीमेंट्स में कैफीन पाया जाता है। कैफीन मेटाबॉलिज्म की दर को 3-11% तक बढ़ा सकता है। मोटे व्यक्तियों के फैट को कम करने में काफी असरदार है।

हर रोज तीन-चार कप कॉफी पीने से हृदय रोग (सीवीडी) से मरने का खतरा 21 फीसदी तक कम हो जाता है। ये नया खुलासा ताजा अध्ययन में हुआ है।पुर्तगाल के फैकल्डेड डी मेडिसिन डा यूनिवर्सिडेड डी लिस्बोआ के प्रोफेसर डॉक्टर एंटोनियो वाज कारनीरो ने कहा, “ऐसी बातों की पहचान करना जरूरी है, जो हृदय रोग से मरने की संभावना कम करते हैं। थोड़ी मात्रा में कॉफी पीने से यह लाभ हासिल किया जा सकता है। इससे पूरे यूरोप में स्वास्थ्य सेवा पर होने वाला खर्च कम किया जा सकता है।”

अध्ययन के मुताबिक दिन में तीन बार कॉफी पीने से जोखिम को 21 फीसदी तक घटाया जा सकता है। तीन से पांच कप कॉफी पीने से टाइप-2 मधुमेह का जोखिम करीब 25 फीसदी तक कम होता है। जिन्हें मधुमेह होता है, उनके हृदय रोग से मरने की संभावना बढ़ जाती है। रपट के मुताबिक, जीवन शैली में परिवर्तन करने से महिलाओं में हृदय रोग के मामले 50 फीसदी तक घटाए जा सकते हैं, क्योंकि करीब 73 फीसदी कोरोनरी हृदय रोग (सीएचडी) और 46 फीसदी क्लीनिक सीवीडी का कारण खराब जीवन शैली है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button