Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
काम की बात

जानिए आपका आधार कार्ड कहां – कहां यूज हो रहा है, इस तरीके से करें चेक: Wrong Use Of Aadhar Card

आपके आधार का वेरिफिकेशन होता है तो उसकी एक हिस्ट्री बनती है। इस हिस्ट्री से आप पता लगा सकते हैं कि आपके आधार कार्ड का इस्तेमाल कहां-कहां हुआ है।

चेक करने पर पिछले 6 महीने का मिलेगा रिकॉर्ड, गलत इस्तेमाल पर ऐसे करें शिकायत: Wrong Use Of Aadhar Card 


कुछ दिन पहले ही पुलिस ने एक ऐसे गिरोह का पता लगाया है जो दूसरों के आधार कार्ड का इस्तेमाल करके नया सिम चलाते थे। एक ही फोटो पहचान के साथ करीब 658 सिम कार्ड जारी किए गए थे। इस तरह के खेल सिम कार्ड वेंडर की मिलीभगत से होता है
Wrong Use Of Aadhar Card: वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जब भी आपके आधार का वेरिफिकेशन होता है तो उसकी एक हिस्ट्री बनती है। इस हिस्ट्री से आप पता लगा सकते हैं कि आपके आधार कार्ड का इस्तेमाल कहां-कहां हुआ है। आइए इसे ऑनलाइन चेक करने का तरीका बताते हैं…

एक फोटो और पहचान के साथ करीब 658 सिम निकले

कुछ दिन पहले ही पुलिस ने एक ऐसे गिरोह का पता लगाया है जो दूसरों के आधार कार्ड का इस्तेमाल करके नया सिम चलाते थे। एक ही एक ही फोटो पहचान के साथ करीब 658 सिम कार्ड जारी किए गए थे। इस तरह के खेल सिम कार्ड वेंडर की मिलीभगत से होता है।
We’re now on WhatsApp. Click to join.

इसके हिस्ट्री से लगाया जाता है पता

वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जब भी आपके आधार का वेरिफिकेशन होता है तो उसकी एक हिस्ट्री बनती है। इस हिस्ट्री से आप पता लगा सकते हैं कि आपके आधार कार्ड का इस्तेमाल कहां-कहां हुआ है।

आइए इसे ऑनलाइन चेक करने का तरीका बताते हैं…

सबसे पहले इस वेबसाइट पर जाए

सबसे पहले आप uidai की वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाएं। यहां आपको ‘Aadhaar Authentication History’ का विकल्प दिखेगा जिसपर आपको क्लिक करना है। यह विकल्प आपको माय आधार सेक्शन में दिखेगा। इसके अलावा आप https://resident.uidai.gov.in/aadhaar-auth-history

इस लिंक पर क्लिक करके सीधे जा सकते हैं।
आधार नंबर दर्ज करें 
इसके बाद आपसे आपका आधार नंबर पूछा जाएगा। अब 12 अंकों का अपना आधार नंबर एंटर करें और फिर सिक्योरिटी कैप्चा डालकर सेंड ओटीपी पर क्लिक करें। इसके बाद आधार के साथ रजिस्टर्ड आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा।
पिछले 6 महीने का मिलेगा रिकॉर्ड
ओटीपी सबमिट करने के बाद जिसे आपको इस बात की पूरी जानकारी मिल जाएगी आपका आधार कार्ड कब और कहां इस्तेमाल हुआ, हालांकि यह रिकॉर्ड पिछले छः महीने की ही मिलेगा।
गलत इस्तेमाल पर ऐसे करें शिकायत
रिकॉर्ड देखने पर यदि आपको लगता है कि आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल किया गया है तो आप तुरंत इसकी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। आप टोल फ्री नंबर 1947 पर कॉल या help@uidai.gov.in पर ईमेल करके शिकायत दर्ज कर सकते हैं या फिर uidai.gov.in/file-complaint लिंक पर ऑनलाइन शिकायत भी कर सकते हैं।
अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button