लाइफस्टाइल

Bhai Dooj 2021: जानें कब मनाया जाएगा भाई दूज, साथ ही जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Bhai Dooj 2021: इस साल 6 नवंबर को मनाया जाएगा भाई दूज


Bhai Dooj 2021: हिंदूओं का सबसे बड़ा त्योहार दिवाली होता है और अब दिवाली आने में बस कुछ ही दिन बाकी हैं। ये बात तो शायद आप भी जानते होंगे की दिवाली पांच दिनों तक चलने वाला एक पर्व है ये त्योहार केवल दिवाली तक ही सीमित नहीं रहता बल्कि यह त्योहार भाई दूज और छठ पूजा तक चलता है। हर साल भाई दूज दिवाली के दो दिन बाद मनाया जाता है। इस साल भाई दूज 6 नवंबर को मनाया जाएगा। भाई दूज कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीय तिथि को मनाया जाता है। आपको बता दें कि रक्षा बंधन की तरह भाई दूज भी भाई बहन के प्रति एक दूसरे के स्नेह को अभिव्यक्त करता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन बहन अपने भाई की लंबी उम्र के लिए यमराज की पूजा अर्चना करती है और भाई के जीवन को खुशनुमा बनाने की कामना करती है। तो चलिए आज हम आपको Bhai Dooj से जुड़ी कई चीजों के बारे में बताते है।

जाने इस बार कब है भाई दूज का शुभ मुहूर्त

हिंदु पंचांग के अनुसार इस साल भाई दूज का पावन पर्व 6 नवंबर 2021 यानि की शनिवार के दिन मनाया जाएगा। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार इस साल भाई को तिलक करने का शुभ मुहूर्त दोपहर 1:10 से 3:21 बजे तक है। यानि की Bhai Dooj के शुभ मुहूर्त की कुल अवधि 2 घंटे 11 मिनट है।

bhai dooj

जाने Bhai Dooj की पूजा विधि

हिन्दू धर्म में रक्षा बंधन की तरह ही भाईदूज का भी विशेष महत्व होता है। भाई दूज के दिन बहनें अपने भाई को तिलक लगाती हैं। इस दिन सभी बहन अपने भाई के उज्जवल भविष्य और लंबी उम्र के लिए यमराज की पूजा अर्चना करती है। इसके लिए सबसे पहले वो पूजा की थाली सजती है फिर उसमें आपको फल, फूल, दीपक, अक्षत, मिठाई, सुपारी आदि चीजें डाल कर सजाना है। उसके बाद घी का दीपक जलाकर अपने भाई की आरती करती है और शुभ मुहूर्त देखकर अपने भाई को तिलक लगाती है। तिलक लगाने के बाद आपको अपने भाई को पान, मिठाई आदि चीज खिलानी होगी।

Bhai Dooj 2021: अगर इस भाई दूज आप भी देना चाहते है अपनी बहन को सबसे प्यार गिफ्ट तो ये है बेस्ट ऑप्शन

भाई को तिलक और आरती करवाने के बाद अपनी बहन की रक्षा का संकल्प लेना चाहिए और अगर बहन छोटी है तो उससे कुछ गिफ्ट देना चाहिए। लेकिन अगर भाई छोटा है तो बहन को अपने भाई को कुछ गिफ्ट देना चाहिए। हमारी पौराणिक कथाओं के अनुसार भाई दूज पर जब भी कोई बहन अपने भाई को तिलक लगाती हैं तो इससे भाई के जीवन में आने वाले हर प्रकार के संकट का नाश हो जाता है और उसके जीवन में सुख समृद्धि आती है। इतना ही नहीं इसके साथ ही बता दें कि इस दिन बहन के घर भोजन करने से विशेष फल की प्राप्ति होती है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button