बराक-8 मिसाइल का हुआ सफल परीक्षण

0
502

भारत ने अपनी हवाई रक्षा क्षमता में एक और बड़ी छलांग लगा ली है। भारतीय नौसेना ने आज बुधवार को धरती से हवा में ज्यादा लंबी दूरी तक मार करने वाली बराक-8 मिसाइल एलआर-एसएएम का आईएनएस कोलकाता में परीक्षण किया। यह परीक्षण सफल रहा।

एक रक्षा प्रवक्ता ने बताया कि अरब सागर में चल रहे भारत के नौसैन्य अभ्यास के दौरान मंगलवार और बुधवार को तेज गति वाले लक्ष्यों पर दो मिसाइलें दागी गयीं। अपने हितों से जुड़े प्रदेश में अपनी ताकत का प्रदर्शन करने में सक्षम बल के रुप में भारतीय नौसेना का परिवर्तन की दिशा में यह एक अहम कदम है।

बराक-8 मिसाइल भारत और इस्राइल के संयुक्त पहल के तहत विकसित की गयी है। इस्राइली पोतों से दो परीक्षण सफलतापूर्वक किए जा चुके हैं। लेकिन भारतीय पोत से यह परीक्षण पहली बार किया गया है। जो की सफलतापूर्वक संपन्न हुआ।

barak8-main

बराक-8 मिसाइल की खासियत

बराक-8 मिसाइल फिक्स्ड विंग एयरक्राफ्ट, हेलीकॉप्टरों और ड्रोन जैसे कम से अधिक दूरी तक के अलग-अलग तरह के हवाई खतरों से रक्षा के लिए बनायीं गयी है।

इसमें अत्याधुनिक मल्टी मिशन रडार, द्विमार्गी डाटा लिंक और एक सुगम कमान और नियंत्रण प्रणाली है। जो दिन तथा रात में, और सभी तरह के मौसमों में एक बार में एक साथ कई लक्ष्यों को ख़त्म करने में सक्षम बनाती है।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at

info@oneworldnews.com


Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments