अरुणाचल में चीन से युद्ध जैसे हालात के चलते लगा राष्ट्रपति शासन : केंद्र सरकार !

अरुणाचल प्रदेश में राष्ट्रपति शासन लगने के बाद सुप्रीम कोर्ट में केंद्र सरकार ने चौंकाने वाली वजह बतायी है। केंद्र ने कोर्ट में दायर जवाब में कहा है, कि राज्य में गंभीर राजनैतिक अस्थिरता है और युद्ध जैसे हालात है।

केंद्र सरकार ने अपने जवाब में कहा है कि अरुणाचल में चीन की वजह से युद्ध जैसे हालातों का खतरा बना हुआ है, लिहाजा राष्ट्रपति शासन लगाने की इजाजत दी गयी है।

गौरतलब है कि अरुणाचल में राष्ट्रपति शासन लगाने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने 27 जनवरी तक केंद्र सरकार से जवाब दायर करने को कहा था।

एक अंग्रेजी अखबार के अनुसार अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल अपने जवाब में गर्वनर जेपी राजखोवा की राष्ट्रपति को भेजी 6 रिपोर्ट का हवाला भी दिया है।

SUPREME_COURT

कोर्ट में दाखिल एफिडेविट के अनुसार अरुणाचल के एक बड़े हिस्से पर चीन अपना हक जताता आया है, जिसके चलते लंबे समय से घुसपैठ की कोशिशे इस इलाके में होती रहती है। इसमें यह भी कहा गया है कि राज्य में कानून व्यवस्था लगभग खत्म हो गई है।

इस मामले पर अगली सुनवाई सोमवार को होनी है।

चीन की इन हरकतों की वजह से राज्य में राजनैतिक और आर्थिक हालात अस्थिर हैं,  इन परिस्थितियों को देखते हुए राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाया गया है।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at
info@oneworldnews.in
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments