Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
भारत

जेपी नड्डा के जन्मदिन पर पीएम मोदी ने दी बधाई और कहा ,अपने संगठनात्मक कौशल से बनाई अपनी खास पहचान: JP Nadda Birthday

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को भाजपा प्रमुख जेपी नड्डा को उनके 63वें जन्मदिन पर बधाई दी है और पीएम मोदी ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में कहा उन्होंने एक विधायक और एक मंत्री सहित उनके करियर के दौरान विभिन्न क्षमताओं में काम की सराहना की है।

बिहार के पटना में जन्में जेपी नड्डा का हिमाचल से है खास रिश्ता  : JP Nadda Birthday

JP Nadda Birthday: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को भाजपा प्रमुख जेपी नड्डा को उनके 63वें जन्मदिन पर बधाई दी है और पीएम मोदी ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में कहा उन्होंने एक विधायक और एक मंत्री सहित उनके करियर के दौरान विभिन्न क्षमताओं में काम की सराहना की है।

We’re now on WhatsApp. Click to join.

जेपी नड्डा का राजनीति के सफर –

जेपी नड्डा का राजनीति के सफर में खास मुकाम हासिल किया है। भाजपा की राष्ट्रीय राजनीति में लाए जाने से पहले वह हिमाचल प्रदेश में विधायक और मंत्री थे। साल 2020 में अमित शाह से भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष का पदभार संभालने से पहले जेपी नड्डा पहले मोदी सरकार में ही कैबिनेट मंत्री थे जो बाद में गृह मंत्री के रूप में केंद्र सरकार में शामिल हो गये थे। और जैसे-जैसे जेपी नड्डा की जिम्मेदारियां बढ़ती गईं उनकी कार्य की क्षमता भी बढ़ती गई। जेपी नड्डा के सरल और गर्मजोशी से भरे स्वभाव ने उन्हें कई लोगों के चहेता बन गये है। पीएम मोदी ने कहा कि मैंने उन्हें पिछले कई दशकों से पार्टी के लिए कड़ी मेहनत और लगन से काम करते हुए देखा है। प्रधानमंत्री ने कहा, “उन्होंने खुद को एक बहुत अच्छे विधायक, सांसद और मंत्री के रूप में भी प्रतिष्ठित किया है। मैं लोगों की सेवा में उनके लंबे और स्वस्थ जीवन के लिए प्रार्थना करता हूं।

Read More: Relationship Tips : पार्टनर के साथ भूलकर भी शेयर ना करें अपने ये सीक्रेट्स, पल में टूट कर बिखर जाएगा रिश्ता

जेपी नड्डा का हिमाचल से नाता –

जेपी नड्डा का जन्म आज ही के दिन ही दो दिसंबर 1960 को बिहार की राजधानी पटना में हुआ था वैसे जेपी नड्डा का पूरा नाम जगत प्रकाश नड्डा है और वह एक ब्राह्मण परिवार से तालुक रखते है। जेपी नड्डा की पढ़ाई पटना के सेंट जेवियर्स स्कूल में 12वीं तक  और फिर पटना विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की पढ़ाई की है फिर आगे  हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से उन्होंने LLB की पढ़ाई पूरी की थी। जेपी नड्डा ने साल 1975 में हुए जय प्रकाश नारायण आंदोलन में अहम भूमिका निभाई और तब ही से उनके राजनीतिक करियर की शुरुआत भी हो गई थी। वैसे तो जेपी नड्डा का हिमाचल से गहरा नाता जुड़ा हुआ है क्योकि वह मूल रूप से हिमाचल के हैं और पहली बार उन्होंने हिमाचल के बिलासपुर से चुनाव जीता था। उन्होंने साल 1993 में बिलासपुर से विधानसभा का चुनाव लड़ा और हिमाचल प्रदेश विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष का पदभार भी संभाला था। वह पहली बार हिमाचल सरकार में मंत्री बने। उन्होंने 1998 में कैबिनेट मंत्री के रूप में स्वास्थ्य व परिवार कल्याण एवं संसदीय कार्य मंत्रालय में अपना पदभार संभाला है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button