Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
भारत

Indian Air Force Day 2023: भारत मना रहा है अपना 91वां वायु सेना दिवस, जानिए क्या है इस बार का थीम

हमारे देश में प्रतिवर्ष 8 अक्टूबर को भारतीय वायु सेना दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस वर्ष भारत अपना 91वां वायु सेना दिवस मना रहा है। इंडियन एयरफोर्स की स्थापना 8 अक्टूबर 1932 को की गयी थी।

Indian Air Force Day 2023: आज संगम नगरी में “वायु योद्धाओं “का अद्भुत नजारा देखने को मिलेगा


Indian Air Force Day 2023: आज भारतीय वायु सेना दिवस है। भारतीय वायु सेना दिवस प्रतिवर्ष बड़े ही धूम-धाम के साथ 8 अक्टूबर को सेलिब्रेट किया जाता है। इस वर्ष भारत अपना 91वां इंडियन एयर फोर्स डे मना रहा है। इस दिन को भारतीय वायु सेना के कार्यों और देश के लिए वायु सेना के योगदान को सराहा जाता है। इसके साथ ही भारतीय वायु सेना का स्थापना दिवस भी सेलिब्रेट किया जाता है। इस दिन भारतीय सेना की ओर से भी देश भर के वायु स्टेशनों से लड़ाकू विमानों द्वारा करतब दिखाए जाते हैं और भारतीय वायु सेना का शक्ति प्रदर्शन किया जाता है।

भारतीय वायु सेना दिवस का महत्व

भारतीय वायु सेना दिवस का अत्यधिक महत्व है क्योंकि यह 1932 में भारतीय वायु सेना की स्थापना की याद दिलाता है और IAF कर्मियों के साहस, समर्पण और व्यावसायिकता को श्रद्धांजलि देता है। यह हवाई प्रदर्शन और परेड के माध्यम से भारतीय वायुसेना की शक्ति को प्रदर्शित करने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है, जिससे राष्ट्र में गर्व की भावना पैदा होती है।

भारतीय वायु सेना दिवस 2023 थीम

भारतीय वायु सेना दिवस के कार्यक्रम की थीम इस बार IAF– Airpower Beyond Boundaries है यानि कि भारतीय वायु सेना – सीमाओं से परे वायु सेना निर्धारित की गई है।

प्रयागराज में आज “वायु योद्धाओं “का अद्भुत नजारा देखने को मिलेगा

भारतीय वायु सेना दिवस के अवसर पर उत्तर प्रदेश की संगम नगरी के नाम से प्रसिद्ध प्रयागराज में भारतीय वायुसेना के “वायु योद्धाओं “का अद्भुत नजारा देखने को मिलेगा। हमारे देश में प्रतिवर्ष 8 अक्टूबर को भारतीय वायु सेना दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस वर्ष भारत अपना 91वां वायुसेना दिवस मना रहा है।

कब हुई थी भारतीय वायु सेना की स्थापना?

इंडियन एयरफोर्स की स्थापना 8 अक्टूबर 1932 को की गयी थी जिसके बाद से ही प्रतिवर्ष इस दिन को 8 अक्टूबर को मनाया जाता है। भारतीय वायु सेना का संस्थापक एयर मार्शल सुब्रोतो मुखर्जी को माना जाता है। आजादी के बाद 1 अप्रैल 1954 सुब्रोतो मुखर्जी को भारतीय वायु सेना का पहला वायु सेना प्रमुख नियुक्त किया गया। भारतीय वायु सेना का मुख्यालय दिल्ली में स्थापित है।

Read More:Indian Air Force Day: जाने कौन है भारतीय वायु सेना की पहली महिला फ्लाइट कमांडर, जाने इनके बारे में विस्तार से

एयरफोर्स का आदर्श वाक्य गीता से लिया गया

‘नभ: स्पृशं दीप्तम’, एयरफोर्स का आदर्श वाक्य है जिसे गीता के ग्यारहवें अध्याय से लिया गया है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button