लाइफस्टाइल

जानें  कैसे पाएं लंबे, घने और खूबसूरत बाल

घरेलू चीजें का करें प्रयोग


लड़कियों की खूबसूरती का राज उनके बाल होते हैं। इसलिए कोई भी काम हो हम सबसे पहले बाल को ही संवारने का करती है। रोजमर्रा की जिदंगी ने सप्ताह में लगभग दो बार जरुर धोते हैं ताकि हमारे बाल खूबसूरत और मजबूत रहें।

इसके लिए हम कई तरह के शैम्पू का इस्तेमाल करते हैं। बाजार में मिलने वाले शैम्पू हमारे बालों को लंबे,बेजान, खूबसूरत और घने बनाने का दावे करते हैं। लेकिन इतना की इन शैम्पू के बारे में दावा किया जाता है क्या सच में इतने अच्छे हैं।

तो चलिए आज आपको कुछ ऐसी घरेलू चीजें के  बारे में बताते हैं जो हमारी रोजमर्रा की जिदंगी में इस्तेमाल होती है। जिससे हमारे बाल मजबूत और घने हो सकते है।

लेकिन इन सबके इस्तेमाल से  पहले अपने सैकेल(बाल की जड़ों) को अच्छी तरह जांच लें कि आपके बालों का क्या सूट करता है।

ग्लीसरीन

अगर आपके बाल बिखरते-बिखरे रहते है तो शैम्पू मे 7-8 बूंद ग्लीसरीन मिलाकर लगाएं। इससे आपके बाल सुलझे रहेंगे। ग्लीसरीन के इस्तेमाल से स्कैल्प भी हाईड्रेड रहती हैं।

एलोवेरा जेल
एलोवेरा जेल

आंवले का पानी

बालों की बेहतरी के लिए अधिकांश घरों मे आंवले का पानी इस्तेमाल किया जाता है। इससे, जहां टूटे बाल मजबूत होते है तो वहीं पतले और बेजान बाल और खूबसूरत लगने लगते हैं। रेग्युलर शैम्पू में सिर्फ 1 चम्मच आंवले का  पीनी से मिलाने से बाल लंबे और मजबूत होते हैं।

गुलाब

बालों को और व्यवस्थित और सुलझे हुए बनाने में गुलाब जल किसी चमत्कार से कम नहीं है। 2 टेबल स्पून गुलाब जल को शैम्पू में मिलाकर लगाने से बाल हेल्दी और खूबसूरत हो जाएंगे।

नींबू का रस

सूखी और खुजली वाली स्कैल्प के लिए नींबू के रस से बेहतर कुछ नहीं । क्योंकि एंटीबैक्टीरियल एजेंट्स से जहां एक ओर, स्केल्प की खुजली दूर होती है तो वहीं दूसरी तरफ हमें डैंड्रफ से भी छुटकारा मिलता है। इसलिए 2 चम्मच नींबू के रस शैम्पू में मिलाकर लगाएं कुछ ही दिनों में आपके बाल नेचुरल शइनी, मुलायम और मजबूत हो जाएंगे।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा वैसे तो ज्यादातर खूबसूरती के लिए प्रयोग करते हैं। लेकिन अगर आप हर बाल शैम्प में इस्तेमाल करते है तो आपके  बाल को डैड्रंफ से मुक्ति मिल जाएगी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।