Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
सेहत

डायबिटीज का ये है सबसे कॉमन लक्षण, दिखते ही तुरंत कराएं जांच: Diabetes symptoms

यदि आपको धुंधला दिखाई देता है, अगर सही से दिखाई नहीं देता तो यह डायबिटीज के लक्षण हो सकते हैं। डायबिटीज मेलेटस या केवल डायबिटीज के कारण व्यक्ति का ब्लड शुगर स्तर बहुत अधिक हो जाता है।

अगर आपको दिखता है धुंधला , जल्दी से ले अपने  डॉक्टर की परामर्श : Diabetes symptoms

यदि आपको धुंधला दिखाई देता है, अगर सही से दिखाई नहीं देता तो यह डायबिटीज के लक्षण हो सकते हैं। डायबिटीज मेलेटस या केवल डायबिटीज के कारण व्यक्ति का ब्लड शुगर स्तर बहुत अधिक हो जाता है।

डायबिटीज होते है दो तरह के –

डायबिटीज आज के समय में भारत के साथ दुनियाभर में गंभीर बीमारी बनी हुई है। डायबिटीज के सभी मामलों में ब्लड स्ट्रीम में शुगर बनने लगती है क्योंकि अग्न्याशय पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन नहीं करता है। डायबिटीज मुख्य दो प्रकार की होती है- टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज।

read more : आप भी करना चाहते है घर बैठे काम, टेक महिंद्रा ने निकाली है वर्क फ्रॉम होम जॉब : Tech Mahindra WFH Job

We’re now on WhatsApp. Click to join.

डायबिटीज का खतरा –

यह बहुत कम ब्लड शुगर के लेवल के कारण हो सकता है। लेकिन जैसे ही शुगर का लेवल स्थिर हो जाता है या सामान्य रेंज पर लौट आता है तो नजर सामान्य हो जानी चाहिए। इंसुलिन रक्त से ग्लूकोज को बाहर और कोशिकाओं में ले जाने के लिए जिम्मेदार हार्मोन है और डायबिटीज से पीड़ित लोग या तो पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन का उत्पादन करने में असमर्थ होते हैं या उसके प्रति प्रतिरोधी होते हैं. डायबिटीज के कारण ब्लड शुगर का हाई लेवल आपकी साफ दिखाई देने की क्षमता को प्रभावित कर सकता है, जिससे आपकी आंख के अंदर के लेंस में सूजन या रिसाव हो सकता है जिससे धुंधलापन आ सकता है।

धुंधला दिखने पर क्या करें-

यदि आपको अचानक धुंधला दिखने लगता है तो आपको जल्द से जल्द अपनी आंखों की जांच कराने के लिए डॉक्टर से अपॉइंटमेंट बुक कर लेना चाहिए। लेकिन इसमें चिंता करने की कोई बात नहीं है। कम दिखना मोतियाबिंद, माइग्रेन और उम्र से संबंधित आंखों की समस्या का कारण भी हो सकता है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button