Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
सेहत

अमरुद ही नहीं अमरुद की पत्तियां भी बहुत लाभकारी है

अमरुद की पत्तियां भी बहुत लाभकारी है


हम हमेशा सुनते है अगर स्वस्थ् जीवन चाहिए तो रोज फल खाएं। फल हमारी सेहत के लिए बहुत लाभकारी होते है। अमरुद भी इनमें से एक है। अमरुद खाने में जितना स्वादिष्ट है उसकी पत्तियां उतनी ही लाभकारी है। इसके प्रयोग से आप कई परेशानियों से निजात पा सकते हैं। इसके घरेलू नुस्खे से आपको कई फायदे मिल सकते है। तो चलिए जानते है अमरुद की पत्तियों के फायदे

अमरुद की पत्तियां
अमरुद की पत्तियां

गठिया के दर्द के लिए

अमरुद की पत्तियां गठिया के मरीज के लिए बहुत ही लाभकारी है। अमरुद की पत्तियों का लेप बनाकर गठिया प्रभावित जगह पर लगाने से दर्द से राहत महसूस होती है।

जुंएं से निजात

अगर आपके बच्चों के सिर में जुंएं हो गई है तो आप अमरुद की पत्तियों का इस्तेमाल करें। इसके इस्तेमाल से जुंएं कम हो जाती है। साथ ही यह सिर को ठंडक देती है।

लिकोरिया में लाभ

अमरुद की ताजी पत्तियों का रस 10 से 20 मिलीलीटर तक रोजाना सुबह-शाम पीने से लिकोरिया की बीमारी में चमत्कारी लाभ होता है।

कोलेस्टट्रॉल को कम करे

अमरुद की पत्तियो का जूस लिवर को साफ करने में मदद करता है. यह बीमारी पैदा करने वाले कोलेस्टट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करता है।

बालों का झड़ना रोकता है

अमरुद की पत्तियों के पानी से बाल धोने पर बालों का झड़ना कम हो जाता है। इस पानी से बालों की जड़ो की मसाज करना भी फायदेमद रहेगा। इन पत्तियों में भरपूर मात्रा मे विटामिन सी पाया जाता है। जो जड़ो को पोषण देता है।

ऑयली बालों के लिए

अगर आपके बाल बहुत ऑयली हैं तो अमरुद की पत्तियां आपको राहत देंगी। गर्म पानी में अमरुद की कुछ पत्तियों को 20 मिनट तक डुबोकर रख दीजिए। इस पानी से ही बालों को धोएं। इस पानी से धोने से अतिरिक्त तेल बाहर निकल जाता है।

दांतो की परेशानी की लिए

दांत दर्द, गले में दर्द, मसूडों में बीमारी अमरुद की पत्तियों के रस से दूर हो जाती है। अमरुद की पत्तियों को पीसकर इसका पेस्ट बना ले और उसे मसूडों या दांतो पर लगाए। ऐसा करने से आप कुछ राहत महसूस कर सकते है।

Back to top button