Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
सेहत

…इन चीजों के सेवन से बढ़ेगा आपका दिमाग!

खानपान हमारे स्वास्थ्य पर जितना असर डालता है, उतना ही असर हमारे दिमाग पर भी डालता है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि दिमाग को तेज करने के लिए क्या खाना जरूरी होता है।

...इन चीजों के सेवन से बढ़ेगा आपका दिमाग

ऑयली फिश- यदि हर छोटी बात भूल जाते हैं तो आपको ऑयली फि‍श खाना शुरु कर देना चाहिए। इन मछलियों में सार्डिंस, सालमन और मैकेरेल शामिल है। ऑयली मछलियों में ओमेगा 3 फेटी एसिड पाये जाते हैं, जो स्मररणशक्ति को बढ़ाती है।

पत्तेदार सब्जियां- पालक, मैथी और गहरी हरी सब्जियां आपको खानी चाहिए, क्योंकि इनमें एंटीऑक्सिडेंट्स, फोलेट, बीटा-कारोटेन और बीटामिन सी पाया जाता है, जोकि आपके दिमाग की सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है।

अंडे- अंडों में कई तरह के विटामिन और मिनरल्स होते हैं जो दिमाग की नसों को एक्टिव करते हैं। यही नहीं अंडों में आयरन भी प्रचुर मात्रा में होता है इसके अलावा अंडों में विटामिन बी12 और आयोडाइन भी होता है जिससे याद्दाश्त तेज होती है।

डार्क चॉकलेट- डार्क चॉकलेट्स में फ्लेवोनॉइड्स शामिल होते हैं, जोकि दिमाग में कॉग्निटिव यानी चीजों को ग्रहण करने की क्षमता को बढ़ाती है। इसके साथ ही इनसे आपके दिमाग में ब्लड फ्लो बेहतर होता है।

Back to top button