5 अच्छी आदतें जो कोरोना काल खत्म होने के बाद भी हमें फॉलो करनी चाहिए

0
301
good habits in hindi
Image source - Unsplash

कुछ अच्छी बातें जो हम सबने कोरोना काल में सीखी


पिछले कुछ महीनों से कोरोना वायरस ने जैसे पूरी दुनिया को बदल सा दिया है। अगर आप सात, आठ महीने पहले और आज का समय देखेंगे तो आपको उसमे बहुत सारे बदलाव देखने को मिलेंगे। भले आज लोग कोरोना के खौफ के साथ जी रहे है लेकिन कहते है न जो होता है अच्छे के लिए ही होता है। कोरोना ने हमे बहुत कुछ नया सिखाया है। कोरोना के कारण हम प्रकृति के करीब आ गए है। पहले जैसे लोग नॉर्मल रहते थे अभी का नॉर्मल उससे पूरी तरह से अलग है। अपने देखा और महसूस भी किया होगा कि पिछले कुछ महीनों में हमारी जरूरतें कम हुई है। तो चलिए आज हम बात करेंगे कि कोरोना काल में हमने क्या कुछ अच्छा सिखा जिसे हमे कोरोना खत्म होने के बाद भी फॉलो करना चाहिए।

हाइजीन का खास ध्यान: कोरोना वायरस में हम सबने बहुत सारी चीजें सीखी  जैसे खाने से पहले हाथ धोना, कही बाहर से आने के तुरंत बाद हाथ-पैर अच्छे से धोना, रोज कपडे बदलना, कही बाहर जाते समय अपना फेस और अपनी पूरी बॉडी को ढक कर जाना साथ ही घर आते ही सारे कपड़ों को तुरंत बदलना और अच्छे से हाथ-पैर धोना आदि माना कि ये सब नार्मल बातें है लेकिन हमारी रोज की ज़िन्दगी इतनी भागदौड़  भरी होती है कि कई बार हम आलस कर जाते है। परन्तु कोरोना काल में हमने ये सब अच्छी आदते सीखी जो हमे हमेशा  याद रखनी चाहिए।

घर का खाना: अगर आपको भी बाहर का खाना बहुत ज्यादा पसंद है तो लॉकडाउन के शुरू में आपको भी जरूर बाहर के खाने की क्रेविंग लगी होगी परन्तु कुछ समय बाद सारी आदते अपने आप बदल जाती है। घर का खाना  न सिर्फ हेल्दी बल्कि टेस्टी भी होता है। आप चाहो तो घर पर कुछ भी बना सकते है।

और पढ़ें: 5 हेल्थ टिप्स जो हर महिला को बढ़ती उम्र के साथ फॉलो करने जाहिए 

स्वस्थ रखना: कोरोना ने हमे एक और अच्छी चीज सिखाई । वो ये कि हमे अपने शरीर को कैसे स्वस्थ रखना है ताकि सिर्फ कोरोना ही नहीं, बल्कि भविष्य में आने वाली हर बीमारी से सुरक्षित रह सके। इस समय सभी लोग अपने घरों पर रह अपनी सेहत पर खास ध्यान देते है ।

exercise
Image Source – Unsplash

योग: शारीरिक स्वस्थ आपको बहुत सारी बीमारियों से बचता है इतना ही नहीं बल्कि ये आपके मानसिक समस्याओं और स्ट्रेस को भी घटाता है कोरोना काल में लॉकडाउन के कारण जिम बंद होने के कारण लोगों ने अपने घर पर योग और डांस कर के अपने शरीर को स्वस्थ और फिट रख रहे है।

दूसरों की मदद करना: पिछले कुछ समय से चल रहे कोरोना वायरस ने लोगों को बहुत कुछ सिखाया है। इस कोरोना वायरस ने बहुत सारे लोगों के जीने का तरीका ही बदल दिया है। कुछ लोगों ने अपनी जानें गवाई तो वही कुछ लोगों ने अपना सब कुछ खत्म हो गया । इस बीच एक बहुत अच्छी चीज देखने को मिली वो ये कि लोग एक दूसरों की मदद करने को आगे आ रहे है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com