सेहत

Foods to avoid during cold: अब जुकाम होने पर न करें बहुत ज्यादा चाय- कॉफी का सेवन, नहीं तो बढ़ सकती है समस्याएं

जाने किन चीजों के सेवन से बड़ सकता है जुकाम


आपने देखा होगा कि बहुत सारे लोग जुकाम होने पर दवाई तो खा लेते है लेकिन इस दौरान वे इस बात पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं देते कि उन्हें क्या खाना चाहिए और क्या नहीं.  लोग दवाइयों के साथ ऐसी चीजों का सेवन भी कर जाते हैं जो उन्हें नुकसान तो पहुंचाती ही है, साथ ही साथ उनके जुकाम को और भी बढ़ा देती है. जिसके कारण कई बार उनको बलगम की समस्या भी होने लगती है. इसलिए जुकाम में बहुत ज्यादा जरूरी होता है कि कई सारी चीजों का सेवन न किया जाए. तो चलिए आज हम आपको बताएंगे किन किन चीजों का सेवन करने से और बढ़ सकता है आपका जुकाम.

 

डेयरी प्रोडक्ट: जुकाम के समय पर दूध, दही, मक्खन जैसे दुग्ध उत्पाद ठंडे और गाढ़े चीजे नहीं खानी चाहिए. क्योंकि ये कफ बनाती है.  यदि सर्दी-जुकाम है तो दूध और इससे बने उत्पादों का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि इससे जुकाम और भी बढ़ सकती है. अगर आप दवाई लेने के लिए दूध का प्रयोग कर रहे हैं तो आपको कम ही मात्रा में दूध का सेवन करना चाहिए.

और पढ़ें: सूखे या भीगे बादाम जानिए गर्मियों में आपकी हेल्थ के लिए क्या है सही

spicy food
Image source – Canva

 

मसालेदार भोजन: अगर आपको सर्दी या जुकाम है तो आपको मसालेदार भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए. जितना हो सके लाल मिर्च, काली मिर्च और लाल मिर्च पाउडर से विशेष रूप से बचें क्योंकि यह सर्दियों के दौरान स्वास्थ्य समस्याओं को बढ़ा सकता है और जितना हो सके सादा और हल्का भोजन ही खाएं.

चाय-कॉफी: सर्दी या जुकाम होने पर आपको ज्यादा चाय कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए. लेकिन इसमें मौजूद कैफीन की अधिक मात्रा मूत्रवर्धक की तरह काम करती है. इसके कारण आपको बार-बार पेशाब आने की समस्या होती है. इतना ही नहीं इससे शरीर में पानी की कमी हो सकती है.

शक्कर: अगर आपको जुकाम होता है तो आपको शक्कर का सेवन बहुत कम कर देना चाहिए. अधिक मात्रा में शक्कर का सेवन प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकता है इसलिए शक्कर को कम से कम मात्रा में खाना ही आपके लिए बेहतर विकल्प है.

सूप: अगर आपको जुकाम होता है तो आपको गरमा-गरम सूप पीना चाहिए. क्रीम आधारित सूप आपको बलगम को गाढ़ा करता है और सर्दी और फ्लू के लक्षणों को बढ़ा सकता है. इसलिए सामान्य सूप का सेवन ऐसे समय पर ज्यादा न करें. यही बहुत ज्यादा मन हो रहा है तो घर पर बने बिना क्रीम के सूप का सेवन करें.

 

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।