Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
स्वादिष्ट पकवान

Valentine Day: पार्टनर को करना चाहते इंप्रेस तो Valentine Day पर करें कुछ खास, खुद से बनाकर खिलाएं ये हलवा, रिश्तों में घुल जाएगा मिठास

Valentine Day: 14 फरवरी यानी वेलेंटाइन डे के मौके पर आप अपने पार्टनर के लिए खासतौर पर मूंग दाल हलवा और वनीला हार्ट केक तैयार कर सकते हैं।

Valentine Day: पार्टनर को Valentine Day पर दें सरप्राइज, मूंग दाल हलवा और वनीला केक खिलाकर रिश्तों में घोलें मिठास


Valentine Week की शुरूआत हो चुकी है। प्यार के सप्ताह को खास बनाने के लिए हर एक कपल्स अपने पार्टनर के लिए सरप्राइज प्लान करते हैं। वैलेंटाइन वीक कपल के लिए काफी अहम होता है। अगर आप अपने पार्टनर के लिए कुछ खास करना चाहती हैं तो Valentine Day पर मीठा खिलाकर दिन की शुरूआत करें। दिन के साथ-साथ आपके रिश्तों में भी मिठास घुल जाएगी। हम आपको ऐसे ही स्वीट्स के रेसिपी बताने जा रहे हैं जिसे आप आसानी से अपने घर में बना सकती हैं।

मूंग दाल का हलवा

मूंग दाल का हलवा
मूंग दाल का हलवा

मूंग दाल के हलवे का नाम राजस्थान की मशहूर शाही डिशों में शुमार है। जो हेल्दी होने के साथ-साथ बेहद लजीज भी होता है। इसे बनाना भी काफी आसान है। आइए जानते हैं मूंग दाल का हलवा बनाने की आसान रेसिपी, जिसे फॉलो करके आप वेलेंटाइन डे को हमेशा के लिए स्पेशल बना सकते हैं।

कई दिनों तक कर सकते स्टोर

मूंग दाल हलवा बनाने में काफी समय और धैर्य चाहिए, क्योंकि दाल भूनकर हलवा बनाने में काफी समय लगता है और इसमें घी की मात्रा भी ज्यादा लग सकती है। फिर भी, व्यंजन बनने के बाद आपकी प्रत्येक मिनट की मेहनट व्यर्थ नहीं जाएगी। आप इस व्यंजन को ज़्यादा मात्रा में बनाकर फ्रिज में कई हफ्तों के लिए रख सकते हैं। बस मूंग दाल हलवा को गरम करते समय थोड़ा दूध मिलाएं।

We’re now on WhatsApp. Click to join

मूंग दाल हलवा बनाने के लिए सामग्री

मूंग दाल का हलवा बनाने के लिए 1 कप पीली मूंग की दाल, 1 कप गुनगुना दूध, 1 कप गुनगुना पानी, 1 कप चीनी, ½ कप घी, ½ चम्मच इलायची पाउडर, थोड़ी सी केसर और गार्निश करने के लिए बारीक कटी हुई बादाम ले लें।

मूंग दाल का हलवा बनाने की रेसिपी

मूंग दाल का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले दाल को 6 घंटे के लिए पानी में भिगो दें। अगर आप चाहें तो दाल को रात भर के लिए भी भिगो सकते हैं। दाल फूलने के बाद पानी छानकर अलग कर दें। अब दाल को मिक्सर ग्राइंडर में डालें और इसमें थोड़ा सा पानी एड करके दाल को हल्का दरदरा होने तक पीस लें। वहीं कटोरी में 1 चम्मच गुनगुना दूध और केसर घोलकर साइड में रख लें। अब एक नॉन स्टिक कढ़ाई में घी गर्म करें और इसमें पिसी हुई मूंग दाल डालकर चलाएं। मीडियम फ्लेम पर आधे घंटे तक भूनने से दाल गोल्डन ब्राउन होने लगेगी। फिर इसमें गुनगुना दूध और पानी मिक्स कर लें।

ड्राई फ्रूट्स से गार्निश कर सर्व करें

कुछ देर चलाने के बाद इसमें चीनी एड करें। साथ ही कटे हुए ड्राई फ्रूट्स डाल दें। अब मीडियम आंच पर पकाने के बाद हलवे में केसर का घोल और इलायची पाउडर डाल दें। कुछ देर तक लगातार चलाते रहें। ऐसे में जब हलवा कढ़ाई छोड़ने लगे तो गैस बंद कर दें। बस आपका मूंग दाल का हलवा तैयार है। इसे बादाम और पिस्ता से गार्निश करके गर्मा गर्म सर्व करें।

Read More:- Valentine Day 2024 : अगर आपका पार्टनर भी है फूडी, दिल्ली की इन जगहों पर कर सकते हैं वैलेंटाइन सेलिब्रेट

वनीला हार्ट केक

वनीला हार्ट केक
वनीला हार्ट केक

घर पर आसानी से वनीला हार्ट केक तैयार किया जा सकता है। इसे देखकर आपके पार्टनर के चेहरे पर अलग ही खुशी नजर आएगी। आइए जानते हैं वनीला हार्ट केक बनाने का तरीका।

वनीला हार्ट केक बनाने के लिए सामग्री

5 कप मैदा, दही 5 टेबलस्पून, चीनी 2 कप, दूध 2 कप, रिफाइंड ऑयल 2 कप, बेकिंग सोडा 1 टी स्पून, बेकिंग पाउडर 1 टी स्पून, वनीला एसेंस 8-10 ड्रॉप्स, रेड फूड कलर 1 चुटकी।

वनीला हार्ट केक बनाने की विधि

वेलेंटाइन डे के लिए स्पेशल वनीला हार्ट केक बनाना आसान है। इसके लिए सबसे पहले एक बर्तन में 2 कप मैदा छान लें। इसमें बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा भी छानकर मिला दें। अब दही को मैदे में डालें और मिक्स करें। इसके बाद एक कप से थोड़ी सी कम चीनी और दूध डालकर गाढ़ा घोल तैयार कर लें। अब घोल में रेड फूड कलर और वेनिला एसेंस भी डालकर मिक्स करें, जिससे घोल का रंग डार्क रेड हो सके। इसे मिलाने के बाद केक टिन लें और उसे रिफाइंड ऑयल लगाकर चिकना कर लें। इसके बाद इसमें तैयार बैटर को डाल दें। अब कुकर में नमक डालें और उसे गर्म होने के लिए रख दें। कुकर गर्म हो जाने के बाद उसके अंदर केक टिन रखें।

40-50 मिनट तक पकाएं

अब 10 मिनट तक कुकर को हाई फ्लेम पर रखें। इसके बाद फ्लेम एकदम धीमी कर दें। इसके बाद धीमी आंच पर ही केक को 40-50 मिनट तक पकने दें। केक पका या नहीं इसके लिए टूथपिक की मदद से उसमें छेद कर चेक कर सकते हैं। केक पक जाने के बाद गैस बंद कर दें और केक टिन को ठंडा होने के लिए रख दें।

कटर की हेल्प से दें हार्ट शेप

केक टिन ठंडा होने जाने के बाद उसमें से केक को निकाल लें और थाली में पलट दें। अब केक के दो टुकड़े कर लें और उसे कुकीज़ कटर की मदद से हार्ट का शेप दें। अब दोबारा केक के लिए बैटर तैयार करना होगा। इसके लिए बचे हुए मैदा को कटोरे में डालें और उसमें चीनी, रिफाइंड ऑयल, दही और दूध मिलाकर गाढ़ा घोल तैयार कर लें।

पुरानी प्रक्रिया दोहराएं

अब इसमें चुटकीभर रेड फूड कलर मिलाएं, ध्यान रखें कि ये बहुत ज्यादा डार्क न हो। इसके लिए पिंक कलर ही रखें। अब थोड़ा केक बैटर डालें और फिर उसके बाद हार्ट शेप में कटा केक को जोड़कर डालें ऊपर से बाकी बचा केक बैटर डालकर पूरा टिन भर दें। पुरानी प्रक्रिया दोहराएं और केक को पका लें। केक ठंडा होने के बाद उसे केक टिन से बाहर निकाल लें। स्वाद से भरपूर हार्ट केक बनकर तैयार है। इसे अपने पार्टनर के साथ काटें और रिश्ते में नई मिठास घोल लें।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

vrinda

मैं वृंदा श्रीवास्तव One World News में हिंदी कंटेंट राइटर के पद पर कार्य कर रही हूं। इससे पहले दैनिक भास्कर, दैनिक जागरण और नवभारत टाइम्स न्यूज पेपर में काम कर चुकी हूं। मुझसे vrindaoneworldnews@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है।
Back to top button