क्या आप अपनी उम्र से अधिक बड़े दिखाई देते हैं, जानिये इसका कारण

0
35

क्या आप अपनी उम्र से अधिक के दिखाई देते हैं


आजकल की जनरेशन फ़ास्ट पेस मोड में रहती हैं जिसके चलते वो समय से पहले बूढी होने लगी हैं। पुराने ज़माने में लोग फुर्सत से रहा करते थे और फुर्सत में सब कुछ करते थे लेकिन आज के समय में हर काम में जल्दबाज़ी और टेंशन रहती हैं वो चाहे घर का काम हो या ऑफिस की भागदौड़। इसी कारणवश आज की जनरेशन के लोग कुछ ना कुछ बीमारी के शिकार रहते है और उन्हें स्वास्थ्य समस्या लगी रहती हैं जैसे मानसिक बीमारी, शरीर में थकान, डिप्रेशन,माइग्रेन आदि। इन सबमें सबसे बड़ी टेंशन हैं – डिप्रेशन की बीमारी जिसके चलते एक से अधिक समस्याएं होने लगती है और व्यक्ति समय से पहले बूढ़ा हो जाता हैं।  आज के समय में  40 साल की उम्र तक पहुंचते-पहुंचते लोगों में डिप्रेशन पहले के मुकाबले डबल होने लगा है और आंकड़ों के हिसाब से डिप्रेशन पुरुषों के मुकाबले महिलाओ में ज्यादा रहता हैं।

आइये जानते है समय से पहले बूढ़ा होने के कारण –

शादीशुदा महिलायें – हाल ही में एक अध्ययन से यह पता चला है कि  महिलायें शादीशुदा महिलाओ के मुकाबले ज्यादा खुश रहती हैं। इसका कारण शादीशुदा महिलाओ को घर की जिम्मवारियों और सामाजिक जिम्मवारियों के चलते डिप्रेशन की समस्या हो जाती हैं। वो समय से पहले बड़ी उम्र की दिखने लगती हैं। आपके लिए जरूरी नहीं कि आप हर जगह खुद को परफेक्ट साबित करें और जरूरत से अधिक उम्मीदें पूरी करें। उम्मीदें पूरी ना कर पाने पर डिप्रेशन होता है। डिप्रेशन के कारण हार्मोनल इंबैलेंस होना और मूड स्विंग की समस्या भी हो जाती हैं। इसी के साथ अगर हम पुरुषों की बात करें तो ऑफिस के काम के प्रेशर और घर की जीवीका कमाने के चक्कर वो कभी-कभी इतना अधिक भाग-दौड करने लगते है कि उन्हें डिप्रेशन होने लगता हैं। इसी डिप्रेशन के चलते वो समय से पहले बुढ़ापे के शिकार हो जाते हैं।

Read more: Being single and happy: क्या आपकी Single Friend हमेशा रहती है ख़ुश? आइये आपको बताते है राज़

आइये जानते है डिप्रेशन से बचें और समय से पहले बुढ़ापे से बचने के टिप्स –

  • बैलेंस कैसे बनाये – आज के लाइफ स्टाइल के चलते मे प्रॉब्लम होना स्वाभविक है लेकिन इसका मतलब यह नहीं की आप डिप्रेशन में आ जाएँ। अपने मन को शांत रख तनाव से दूर रहें। पुरुषों और महिलाओं को अपनी सेहत के साथ-साथ कुछ अन्य बातों का भी ध्यान रखना चाहिए। अपनी लाइफ बैलेंस करें और खुद के लिए भी समय निकालें। दूसरों की उम्मीदों का बोझ अपने सर पर ना डालें और अपना सोशल सर्किल बनाकर रखें।
  • डिप्रेशन को दूर करने के कारणों को तलाश करें – अगर आप डिप्रेशन के दौर से गुजर रहे है तो आपको इसको इग्नोर करने के बजाय इसके कारणों को तलाश करना चाहिए। ऐसा करने से आप स्वस्थ रहेंगे और आप पर बुढ़ापा भी हावी नहीं होगा। अपने लिए समय निकालकर योग और व्यायाम करें. मन को शांत रखें। अपनी समस्यायों को घरवालों से और किसी दोस्त के साथ शेयर करें।
  • नयी आदतें अपनाएँ – खुद को डिप्रेशन से दूर रखने और हमेशा जवान दिखने के लिए कोई अच्ची आदत अपनाएँ। आप चाहे तो डांस क्लास ज्वाइन करें, पेंटिंग करें, सिंगिंग करें, नई जगहों पर जाकर कुदरती नजारों का आनंद लें या फिर घर पर रहते हुए कुकिंग को एंजॉय करें। यह सब बातों को अपनाकर आप  डिप्रेशन से दूर रह सकते हैं और खुद को समय से पहले बूढ़ा होने से बचा सकता हैं।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com