सेहत

सावधान ज्यादा पानी पीना भी आपकी सेहत को कर सकता है नुकसान

जाने पानी के अधिक सेवन से होने वाले नुकसानों के बारे में


पानी हमारे लिए कितना जरूरी होता है ये शायद हमें आपको बताने की जरूरत नहीं है। पानी पीना हमारी सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। नियमित रूप से पानी पी कर आप कई बीमारियों को अपने शरीर से दूर रख सकते है। लेकिन अगर किसी व्यक्ति के शरीर में पानी की कमी हो जाए, तो उससे डिहाइड्रेशन, किडनी फेल होना, किडनी में पथरी और मूत्र में जलन जैसी कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए हमारे डॉक्टर भी हमें पर्याप्त मात्रा में पानी पीने की सलाह देते रहते है। लेकिन इन सबके बीच आपको ये भी ध्यान में रखना है कि आपको बहुत ज्यादा पानी नहीं पीना है। क्योंकि इससे भी हमारे शरीर को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं। पानी के बहुत अधिक सेवन से आपको इलेक्ट्रोलाइट इंबैलेंस या लो सोडियम जैसी समस्या हो सकती है। तो चलिए आज बात करते है पानी के बहुत अधिक सेवन से आपको किस तरह की समस्याएं हो सकती है।

किडनी: आपको बता दे कि आपका जरूरत से ज्यादा पानी पीने का असर सीधे आपकी किडनी पर पड़ता है। दरअसल हमारी किडनी का काम पानी को फिल्टर कर उससे अपशिष्ट नमक और जहरीले तत्वों को मूत्र के जरिए शरीर से बाहर निकालना होता है। इसलिए अगर आप बहुत ज्यादा पानी पीते है तो जाहिर है आपकी किडनियों पर बोझ भी ज्यादा पड़ता है। जिसके कारण कई बार आपको किडनी फेल का खतरा भी हो जाता है। इसलिए आपको जितने की प्यास है, आप उतना ही पानी पीना चाहिए।

पानी

और पढ़ें: जाने क्या होता है यूटीआई, महिलाओं में ये लक्षण बढ़ा सकते हैं यूटीआई का खतरा

मस्तिष्क: आपको बता दे कि हमारे शरीर में पानी की अधिकता से हमारे शरीर में सोडियम का लेवल कम हो जाता है जिसके कारण ब्रेन सेल्स में सूजन की समस्या पैदा हो जाती है। जिसके कारण रोगी को ब्रेन डैमेज, चलने फिरने, बात करने और भ्रम की स्थिति का सामना करना पड़ सकता है। इस लिए आपको अपने शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा बनाएं रखनी चाहिए।

मांसपेशियां: अगर किसी व्यक्ति के शरीर में सोडियम की कमी हो जाए तो उसकी मांसपेशियों में कमजोरी और ऐंठन की समस्या होने लगती है। इतना ही नहीं इसके अलावा अधिक पानी पीने से शरीर के इलेक्ट्रोलाइट का संतुलन बढ़ जाता है जिससे हमें थकान और सुस्ती की समस्या हो जाती है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।