पॉलिटिक्स

भाजपा के आगे कड़ी चुनौती ,चौथे चरण  को लेकर मतदान शुरू 

आज लोकसभा चुनाव के लिए हो रहे है 72 सीटों पर मतदान


लोकसभा चुनाव के पहले तीन  चरणों मे 302 सीटो पर मतदान हो चुके है जबकि अंतिम तीन चरणों मे 168 सीटों पर मतदान होंगे . चौथे  चरण में आज नौ राज्यों की 72 सीटों पर मतदान शुरू  हो चुके  है . इसके साथ ही लोकसभा की 543 सीटों  मे से दो तिहाई यानि  की 343 पर मतदान प्रक्रिया पूरी हो जायेगी.भारतीय जनता पार्टी और उनके सहयोगी दलों के लिए चुनाव का ये चरण काफी अहम माना जा रहा है क्योंकि 2014 के लोकसभा चुनावों मे बीजेपी  को इन 72 सीटों मे से 56 सीटों पर विजय हासिल हुई थी.
आज महाराष्ट्र की 17 , राजस्थान और उत्तर प्रदेश की 13-13 , पश्चिम बंगाल की 8 , मध्य प्रदेश और ओडिशा की 6 – 6 , बिहार की 5 और झारखण्ड की 3 सीटों पर मतदान चल रहे है . इसके अलावा जम्मू कश्मीर की अनंतनाग लोकसभा सीट पर भी वोटिंग जारी  है जहाँ 3 चरणों मे मतदान कराया जा रहा है . मौजूद चौथे चरण मे भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह , सुभाष भामरे  , एसएस अहलूवालिया , बाबुल सुप्रियो , कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद और अधीर रंजन चौधरी आदि के समेत कुल 961 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होना है.इस चरण मे 12.79 करोड़ मतदाता अपने मतदान का प्रयोग करेंगे  .

लोकसभा से जुड़ी कुछ खास बाते

सीपीआई  के कन्हैया कुमार , भाजपा के बैजयंत पांडेय ,कांग्रेस  की उर्मिला मातोंडकर , समाजवादी पार्टी की डिंपल यादव , तृणमूल कांग्रेस की शताब्दी रॉय और कांग्रेस की मिलिंद देवड़ा , सहित कई अन्य उम्मीदवार भी चौथे चरण मे चुनाव लड़ रहे है.
चौथे चरण के चुनाव के साथ ही महारष्ट्र की सभी सीटों पर चुनाव संपन्न हो जायेगा  . राज्य मे विपक्षी कांग्रेस को उत्तरी महाराष्ट्र और मुंबई मे खोया जनसमर्थन पाने के लिए काफी मेहनत करनी पढ़ सकती है.
राजस्थान मे सोमवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत , जयपुर मे राज परिवार की सदस्य दिया कुमारी और दो केंद्रीय मंत्री सहित 115 उम्मदवारो की किस्मत ईवम मे कैद होगी.
Back to top button