Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
बिज़नस

Marico share price: रिजल्ट देखते ही इस शेयर पर टूट पड़े हैं निवेशक, एक्सपर्ट्स बोले- खरीद लो

मैरिको लिमिटेड एक भारतीय बहुराष्ट्रीय उपभोक्ता सामान कंपनी है जो स्वास्थ्य, सौंदर्य और कल्याण के क्षेत्रों में उपभोक्ता उत्पाद और सेवाएं प्रदान करती है।

Marico share price: जानें मारिको शेयर में कितना हुआ फायदा

Marico share price: सब्र का फल मीठा होता है। शेयर बाजार (Stock Market) निवेशक को तो पैसा बनाने के लिए बहुत धैर्य रखना होता है। जो इनवेस्‍टर्स लॉन्‍ग टर्म इन्वेस्टमेंट में विश्वास रखते हैं, वो आमतौर पर बाजार से मोटा मुनाफा कमाते हैं। बहुत से ऐसे शेयर स्टॉक मार्केट में हैं जिन्‍होंने लॉन्‍ग टर्म में मल्टीबैगर रिटर्न (Multibagger return) दिया है। मैरिको लिमिटेड का शेयर (Marico Limited share) का नाम भी मोटा मुनाफा देने वाले ऐसे ही शेयरों में शामिल है।

कंपनियों के तिमाही नतीजे आ चुके है तेल-शैंपू जैसी दैनिक उपयोग की वस्तुएं बनाने वाली कंपनी ‘मैरिको लिमिटेड’ है। मारिको के स्टाक डिमांड में आ गए है। मारिको के शेयर डिमांड आने से शुरूआती कोरोबार में कंपनी के शेयर 9 प्रतिशत तक चढ़ गए थे। वही आज सुबह करीब 11 बजे कंपनी के शेयर 7.54 की तेजी के साथ 530.85 रुपये के बराबर ट्रेड कर रहे थे। बीते एक महीने में कंपनी के शेयर में 10 प्रतिशत की वृध्दी दर्ज की गई है।

मारिको का प्रॉफिट

आपको बता दें कि मारिको ने अपने रिजल्ट का ऐलान 5 मई को किया है। कंपनी ने शेयर बाजार को दी जानकारी में बताया है कि उनका मार्च का प्रॉफिट टेक्स देने के बाद से 305 करोड़ रुपये रहा है, अगर साल के हिसाब से देखे तो 18.67 प्रतिशत वृध्दी देखने को मिली है। दिसंबर की बात करे तो कंपनी का प्रॉफिट 333 करोड़ रुपये था। तिमाही दर तिमाही के हिसाब से देखे तो 8.41 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली है।

एक्सपर्ट बुलिश

दरअसल इस शेयर को देखकर एक्सपर्टस भी बुलशिट नजर आ रहे है। ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवास फाइनेंशियल सर्विसेज ने मार्च तिमाही के रिजल्ट के देखने के बाद मारिको का टारगेट प्राइस 590 रुपये प्रति शेयर तय किया है। इसके अलावा ब्रोकरेज हाउस शेरेखान ने 645 रुपये का टारगेट प्राइस सेट किया है। इन दोनों ब्रोकेरज फर्म ने मारिको के शेयर को ‘बाय’ टैग दिया है।

Read more: Wealth Creation: वेल्थ क्रिएशन में हमेशा इन बातों का रखें ध्यान, होगें फायदे

मैरिको लिमिटेड की स्थापना

मैरिको लिमिटेड की स्थापना 13 अक्टूबर 1988 को मैरिको फूड्स लिमिटेड के नाम से हुई थी। बाद में 1989 में कंपनी का नाम मैरिको फूड्स लिमिटेड से बदलकर मैरिको इंडस्ट्रीज लिमिटेड कर दिया गया। मैरिको के लिए पहला अंतर्राष्ट्रीय कार्यालय दुबई में वर्ष 1992 में स्थापित किया गया था। मैरिको को पहली बार 1996 में भारतीय स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध किया गया था।

मैरिको का मल्टीबैगर रिटर्न

20 साल पहले 28 फरवरी 2003 को मैरिको कंपनी के शेयर महज 4.20 रुपये पर ट्रेड कर रहे थे। शेयर की कीमत अब 488.70 रुपये पर पहुंच गई है। यानी पिछले 20 सालों में इस कंपनी के निवेशकों की संख्या 116 गुना बढ़कर 1.16 करोड़ रुपये हो गई है और उन्हें 1.16 करोड़ रुपये का रिटर्न मिला है। 28 मार्च 2022 को मैरिको का शेयर 468.65 रुपये पर ट्रेड कर रहा था। सिर्फ छह महीने में 23 सितंबर 2022 तक शेयर की कीमत 554.05 रुपये की सालाना ऊंचाई पर पहुंच गई। हालांकि, यह शेयर फिलहाल 12 फीसदी के सस्ते भाव पर उपलब्ध है और एक्सपर्ट्स का अनुमान है कि आने वाले दिनों में यह शेयर 15 फीसदी और बढ़ सकता है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Roshni Mishra

Think positive be positive and positive things will happen🙂
Back to top button