भारत

‘बोंगो’ या ‘बंगला’ क्या होगा पश्चिम बंगाल का अगला नाम?

पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार ने निर्णय लिया है कि वह बंगाल का नाम बदल देगी। नाम सिर्फ बंगला में ही बदला जाएगा। पश्चिम बंगाल के नाम के आगे से पश्चिम और अंग्रेजी में वेस्ट को हटा दिया जाएगा। देखना यह होगा कि अब से बंगाल का नाम ‘बंगला’ या ‘बोंगो’ में से क्या हो सकता है, जबकि अंग्रेजी में इसका नाम ‘बंगाल’ ही रहेगा।

मंगलवार को यह फैसला कैबिनेट मीटिंग के दौरान लिया गया है। राज्य के शिक्षा मंत्री पार्था चटर्जी ने बताया कि केंद्र में बेहतर मांगों के लिए हमने निश्चय किया कि हम बंगाल का नाम बदल देगें। इसके लिए अगस्त की 26 तारीख को एक स्पेशल असेंबली सेशन रखा गया है। ममता चाहती है कि बंगाल का नाम बदलकर बंगाली में ‘बोंगो’ या ‘बंगला’ रखा जाया और अंग्रेजी में ‘बंगाल’ ही रहेगा।

mamtaa

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी

सूत्रों की माने तो नाम बदलने की सबसे बड़ी वजह से केंद्र सरकार की सूची में सबसे नीचे आना है। क्योंकि अंग्रेजी की शब्दों के अनुसार पश्चिम बंगाल का नाम सूची मे सबसे नीचे होता है। सूची में नाम पीछे होने के वजह से आधिकारियों को काफी परेशानी होती है।

इसकी रिपोर्ट राज्य सरकार 26 अगस्त की मीटिंग के बाद केंद्र सरकार को सौंप देगी। केंद्र सरकार नाम को मंजूरी देने से पहले सभी पार्टियों की मीटिंग बुलाएगी। इसके बाद ही इसे संसद में पेश किया जाएगा। अगर संसद में इस मंजूरी मिल जाती है तो बंगाल का नाम बदल जाएगा।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at

info@oneworldnews.in

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button