मनोरंजन

Birthday Special : जाने नसीरुद्दीन शाह के बारे में

आज नसीरुद्दीन शाह का जन्मदिन है। नसीरुद्दीन शाह बॉलीवुड के ऐसे अभिनेता है जिन्होंने अभिनय से समानांतर सिनेमा के साथ-साथ व्याहवसायिक सिनेमा में भी दर्शकों के बीच खास जगह बनाई हुई है।

Birthday Special : जाने नसीरुद्दीन शाह के बारे में
नसीरुद्दीन शाह

अभिनेता नसीरुद्दीन शाह का जन्म 20 जुलाई 1949 को उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में हुआ था। नसीरूद्दीन ने अपनी शिक्षा अजमेर और नैनीताल से पूरी की उसके बाद शाह ने अपनी स्नातक की पढ़ाई अलीगढ़ मुस्लिम विश्विद्यालय से पूरी की है। साल 1971 में अभिनेता बनने का सपना लिये शा‍ह ने दिल्ली नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा स्कूल में दाखिला ले लिया।

साल 1975 में नसीरुद्दीन की मुलाकात जाने माने निर्माता-निर्देशक श्याम बेनेगल से हुई थी। श्याम बेनेगल उन दिनो अपनी फिल्म ‘निशांत’ बनाने की तैयारी में थे और उसी समय श्याम को नसीरुद्दीन में एक उभरता हुआ सितारा दिखाई दिया और अपनी फिल्म में काम करने का अवसर दिया।

नसीरुद्दीन 67 साल के हो गए है। नसीरुद्दीन ने अपने तीन दशक लंबे सिनेमा करियर में अबतक लगभग 200 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है और आज भी उसी जोशोखरोश के साथ फिल्म इंडस्ट्री में सक्रिय हैं।

नसीरुद्दीन शाह के सिनेमा करियर में उनकी जोड़ी स्मिता पाटिल के साथ काफी पसंद की गई है। शाह अबतक तीन बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के फिल्मफेयर पुरस्कार से सम्मानित किये जा चुके हैं साथ ही नसीरूद्दीन तीन बार राष्ट्रीय पुरस्कार से भी सम्मानित किये जा चुके है। भारत सरकार की ओर से पद्मश्री और पद्मभूषण पुरस्कार से भी सम्मानित किये जा चुके है।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at

info@oneworldnews.in

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button