सरसों के बीज आपके बालो के लिए है फायदेमंद


जाने सरसों के बीज के यह कई सारे फायदे: 


यह बात सभी जानते है की सरसो के बीज  का इस्तेमाल खाने में किया जाता है.  लेकिन क्या आप यह जानते है की यह आपके हेल्थ के लिए कितना फायदेमंद है. सरसो के बीज में कई ऐसे चीजे है जो हर रोग को जड़ से ख़त्म करता है. इस  से कैंसर, माइग्रेन, अस्थमा, कमर दर्द जैसे रोग भी दूर रहते है ।तो आज मै  आपको  बताऊँगी सरसो के बीज के यह कई सारे फायदे जो आपकी हेल्थ के लिए है फायदेमंद।

MUSTARD-SEED-
MUSTARD-SEED-

जाने सरसो के बीज के यह कई सारे फायदे:

1 . सरसो के बीज आपके स्किन के लिए काफी फायदेमंद  होता है. सरसों के बीज में कैरोटिन और लुर्टिन की मात्रा अच्छी  होती है और साथ ही इनमें विटामिन ए और के  भरपूर  होता है। जिसकी वजह से यह आपको  स्किन इंफेक्शन से दूर करने के साथ ही आपकी स्किन को हाइड्रेटेड रखने में भी मदद करते हैं। इससे आपकी त्वचा  हमेशा ग्लो  करती है.

2 . यह आपके वजन को कम करने में भी मदद करता है.  क्यूंकि इसका सेवन करने से आपका मेटाबॉलिज्म अच्छा बना रहता है। जिसके चलते आप अपने बढ़ते वजन पर कण्ट्रोल कर सकते है.

यहाँ भी पढ़े : सर्दियों में लॉन्ग वीकेंड के लिए जा सकते है आप यहाँ

3 . यह आपके बालो  के लिए भी अच्छा होता है  इससे आपके बाल सफ़ेद नहीं पड़ते। इसके लिए आप  हफ्ते में दो बार रात को सरसो  के तेल  से मालिश करे. इससे आपके बालो की ग्रोथ भी जल्दी अच्छी होगी  और बालो को चमकदार भी बनता है.

4 . अगर आपको गठियो  की भी दिक्कत है तो आप इसमें नमक और सोडियम  मिक्स कर के इसका लेप  तैयार करे। अब इस लेप को उन जोड़ों पर लगाएं जहां दर्द हो रहा है। कुछ ही समय में आराम मिल जाएगा।

5 . यह आपको सर्द  और ज़ुखाम से भी  बचाता  है.

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in

क्‍या आप जानते है राई के फायदे…


आमतौर पर राई का इस्तेमाल अचार बनाने या फिर कुछ सब्ज‍ियों में और सांभर में तड़का लगाने के लिए किया जाता है। लोग राई का इस्तेमाल तो करते हैं, मगर उस के कितने फायदों है, ये ब‍हुत कम लोग जानते है। राई दिखने में जितनी छोटी है, उस के उतने ही फायदे है।

mustard_seed_s_650_082616052815

राई

आइए जाने राई के फायदेः-

  • आपको अगर बहुत ज्‍यादा घबराहट होती है तो राई को पीसकर हाथ और पैर पर मलने से घबराहट कम होती है।
  • दरअसल राई में मायरोसीन, सिनिग्रिन आदि तत्व पाए जाते है और ये दोनों ही चीजें स्क‍िन के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इसलिए रोजाना राई के पानी से चेहरा धोने से चेहरे की रंगत निखरती है।
  • अगर आप को कहीं चोट लग जाए या फिर कांटा चुभ जाए तो राई को पीसकर उसमें शहद मिलाकर उसे घाव पर लगाएं से जख्म जल्दी भरता है क्‍योकि राई में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाया जाता है।
  • आपके अगर बाल बहुत अधिक गिर रहे हैं और डैंड्रफ की स्‍मस्‍या से आप परेशान है तो राई का इस्तेमाल करना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा। आप चाहें तो राई को रातभर भिंगोकर उसके पानी से सिर धो सकते हैं।
Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at
info@oneworldnews.in
Story By : Poonam MasihPoonam Masih
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
%d bloggers like this: