काम की बात करोना

जाने वैक्सीन लगवाने के बाद एक्सरसाइज आपके लिए कितना फायदेमंद हो सकता है…

जाने वैक्सीन शॉट के बाद वर्कआउट से क्या है लाभ


पिछले साल से फैला कोरोना वायरस आज भी रुकने का नाम नहीं ले रहा है। अभी भी लोग इस कोरोना वायरस से परेशान और डरे हुए हैं। इस कोरोना वायरस से बचने के सिर्फ दो ही तरीके हैं एक सभी सावधानी बरतना और दूसरा वैक्सीन लगवाना। अभी इस कोरोना वायरस से छुटकारा पाने के लिए पूरे देश में वैक्सीन ड्राइव चल रही हैं ताकि हमारे देश के सभी लोगों का अच्छे से टीकाकरण हो सके। लेकिन हम यह भी जानते है कि हमारे देश में मौजूद किसी भी वैक्सीन की प्रभावशीलता 100 प्रतिशत नहीं है। अगर आप वैक्सीन की प्रभावशीलता बढ़ाना चाहते है तो इसका एकमात्र तरीका है स्वस्थ जीवनशैली का पालन करना और नियमित रूप से व्यायाम करना। कोरोना वैक्सीन को लेकर डॉक्टर के द्वारा यह सलाह भी दी जा रही है कि वैक्सीन शॉट लेने से 24 घंटे पहले आपको शारीरिक रूप से एक्टिव रहना होगा इससे आपके शरीर में अधिक एंटीबॉडी बनाने में मदद मिलेगी और यह आपकी इम्यूनिटी का सपोर्ट कर सकता है। तो चलिए आज जानते है वैक्सीन शॉट लेने के बाद आपका वर्कआउट करना आपके लिए कितना फायदेमंद है।

वैक्सीन

अपनी बॉडी की सुनें: आपको वैक्सीन के बाद अपनी बॉडी की सुननी चाहिए। वैक्सीन शॉट लेने के बाद आपकी बॉडी किस तरह रिएक्ट करती हैं आपको यह ऑब्जर्व करना। वैक्सीन शॉट के बाद देखा जा रहा है कि कुछ लोगों में एक जैसे लक्षण दिखाई दें रहे है जैसे थकान, बुखार या हाथ में दर्द आदि का अनुभव होना रहा है। सबसे पहले आपको वैक्सीन शॉट के बाद देखना चाहिए कि आप कैसा महसूस कर रहे हैं, उसके बाद ही आपको रेगुलर वर्कआउट करने का फैसला लेना चाहिए।

वैक्सीन

और पढ़ें: बच्चों में ज्यादा शिकायतें करने की आदत में इन टिप्स से लाएं सुधार

वर्कआउट बदलें: अगर आप अपनी वैक्सीन शॉट के बाद होने वाले साइड इफेक्ट्स को सहन कर सकते हैं, तो उसके बाद आपको वर्कआउट करने में कोई समस्या भी नहीं होगी। इसके अलावा आप इसके साइड इफेक्ट्स के अनुसार ही वर्कआउट की इंटेसिटी डिसाइड कर सकते हैं। जैसे अगर वैक्सीनेशन के बाद आपके हाथ में दर्द हो रहा है तो आप अपने पैरों और कोर के लिए एक्सरसाइज करें या अगर आप सुस्त महसूस कर रहे हैं तो आप HIIT कसरत करने के बजाय टहलने जा सकते हैं।

सावधानी बरतें: वैक्सीनेशन के बाद आपके लिए अपना ध्यान रखना जरूरी होता है। क्योंकि वैक्सीन का आखिरी डोज लेने के बाद भी, वैक्सीनेशन को पूरा होने में कम से कम 2 सप्ताह का टाइम लगता है। इसलिए आपको बंद जगहों पर वर्कआउट करने से बचना चाहिए और खुले में ही वर्कआउट करना चाहिए। जहां शायद ही कोई वेंटिलेशन हो या जहां लोग मास्क हटा कर वर्कआउट कर रहे हो।

वैक्सीनेशन के बाद वर्कआउट: अभी तक ऐसा कोई भी तरीका नहीं मिल पाया है जिसे ये पता चल पाए कि आपका शरीर कोविड-19 वैक्सीन पर कैसे प्रतिक्रिया देगा। इसलिए अभी हमारे डॉक्टर्स सभी लोगों को यही सलाह दे रहे है कि जिस दिन आप वैक्सीन शॉट ले रहे हैं, उस दिन और शॉट लेने के एक से दो दिन बाद तक कोई वर्कआउट प्लान न करें। खास कर दूसरा डोज़ लेने के बाद।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।