पॉलिटिक्स

सन् 1984 के सिख दंगों के जांच की फाइल गायब!

हाल ही में एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसे सुन कर आपको हंसी आयेगी। सन् 1984 में सिख विरोधी दंगों की जांच से जुड़ीं हुई फाइलें खो गई है। दिल्ली सरकार ने 1984 में हुए सिख विरोधी दंगों की जांच करने के लिए स्पेशल इन्वेस्टीगेशन टीम बनाने का फैसला किया था, लेकिन अब उसके गठन की फ़ाइल ही गुम हो गई है। फ़िलहाल फाइलें खोजने के लिए सर्कुलर जारी कर दिया गया है। साथ ही सम्बन्धित विभागों को सरकार ने कहा है की वे इन फाइलों को ढूंढने में मदद करें।

KEJRIWAL

ये फाइलें पिछले साल से उस समय से गायब है, जब सरकार के गृह मंत्री जितेन्द्र तोमर थे। दिल्ली सरकार के गृह विभाग ने इसके बारे में एक सर्कुलर भी जारी किया है,  जिसमें कहा है कि ‘1984’ के दंगों को लेकर सीआईटी  गठन वाली फाइल 16 मार्च, 2015 को उस समय के गृह मंत्री यानी के जितेन्द्र तोमर को भेजी गई थी,  उसके बाद से यह नहीं मिल रही है।  इसलिए सभी विभागों से निवेदन है कि अगर आपके यहां मिले, तो गृह विभाग को भेज दें।

आपको बता दे की मुख्यमंत्री ‘अरविंद केजरीवाल’ ने सरकार बनाने के बाद सिख दंगों की जांच के लिए एसआईटी का गठन किया था और दंगों से जुड़ीं सभी फाइलों को एसआईटी में शामिल कर दिया था।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at
info@oneworldnews.in
Back to top button