इन टिप्स को अपनाकर घर की सजावट में लगाएं चार चाँद

0
156

घरो पर किये गए हलके रंग काफी फीके लगते है. ऐसे में दीवारों को अच्छा बनाने के लिए हमे किसी न किसी सजावट की ज़रूरत पड़ती है. ज़रूरी नहीं है की ज़्यादा पैसा खर्च करके हम दीवारों का अच्छा बना सकते है. दीवारों को सुन्दर बनाने के लिए हम विभिन्न चीज़ो का इस्तेमाल कर सकते है. लेकिन अगर आप चाहे तो आप घर पर पड़े पुराने समान का इस्तेमाल करके घर पर  चार चाँद लगा सकते है.

बढ़ती महंगाई के चलते हर नई चीज़ को खरीद पाना संभव नहीं होता है, ऐसे में आपके घर पर उपलब्ध चीज़े ही कारगर साबित होती है. जहा जहा आपको लगता है घर में खालीपन मह्सूस हो रहा है उस जगह को देखे. ताकि आपको ये पता चल जाए की आपके पास ऐसी कौन सी चीज़े है जिनका आप इस्तेमाल घर की सजावट में कर सकते है.

इन टिप्स की मदद से आप अपने घर को दे सकते है नया रूप  –


पुरानी कांच की बोतल –

पुरानी काच की बोतल को हम अक्सर फैक देते है. लेकिन हम इससे घर की सजावट के उपकरण के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते है. घर में पड़े पुराने ऊन की सहायता से इन बोतल को नया आकार दे सकते है. या बोतल पर कलर करके या सजावट करके घर को सजाने में मदद कर सकते है. और इनका इस्तेमाल आप फ्लावर पॉट बनाकर कर सकते है.

पेंट से कलाकारी –

ब्रश और पेंट लेकर दीवारों पर आप अच्छा सा डिज़ाइन बना सकते है. जब भी आप कुछ बनाये कलर कॉम्बिनेशन का हमेशा ध्यान रहे. और कुछ ऐसा बनाये जो पाजिटिविटी का अहसास करवाए.

वुडेन बुक शेल्फ –

अगर आप किताबो के शौकीन है और आपके पास किताबो का काफी अच्छा कलेक्शन है तो आप वुडेन का  बुक शेल्फ बना सकते है. जिसके कारण आपकी वॉल थोड़ी डेकोरेटिव भी लगेगी और आपकी किताबे साफ़ सुथरी भी रहेंगी और इसी के साथ थोड़ा क्रिएटिव हो जायेगा.

दिलचस्प पैटर्न के साथ कुछ लटकाये –

दीवार  पर आप दिलचस्प पैटर्न का भी इस्तेमाल कर सकते है जैसे –  बुने  हुए स्क्रीन, बास्केट को कवर करने के लिए मेटल शीट का प्रयोग भी कर सकते है. ऐसे में आपकी दीवार बेहद सुंदर और आकर्षक लगेगी.

पुराने टायर –

पुराने टायर का इस्तेमाल हम घर की सजावट के रूप में भी कर सकते है. अगर आपके घर में टायर है तो इसे फैके न. टायर को पहले आप अच्छी तरह से नीचे और ऊपर से कवर कर ले. उसके अंदर आप मिट्टी को भर ले और इसके बीच मे  आप पौधे को लगा सकते है. या फिर इसे आप अच्छे तरह डेकोरेट करके बैठने के लिए सोफ़े की तरह इस्तेमाल कर सकते है.

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.com