Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
विदेश

Rice Export Ban: गैर-बासमती सफेद चावल एक्सपोर्ट पर भारत ने लगाया बैन, US में मचा है हड़कंप

गैर-बासमती सफेद चावल एक्सपोर्ट पर भारत ने लगाया है बैन, जिससे US में बवाल मच गया है।

Rice Export Ban: विश्व चावल निर्यात में भारत की हिस्सेदारी 40 प्रतिशत,चावल एक्सपोर्ट पर बैन फैसला गुरुवार को लिया गया

भारत सरकार ने चावल के एक्सपोर्ट को लेकर सख्त फैसला लिया है। इस फैसले के अनुसार बासमती चावल को छोड़कर सभी तरह के कच्चे चावल के एक्सपोर्ट पर बैन लगा दिया है। भारत से निर्यात होने वाले कुल चावल में गैर-बासमती सफेद चावल की हिस्सेदारी करीब 25 फीसदी होती है। फैसला आने वाले त्योहारी सीजन के दौरान घरेलू डिमांड में बढ़ोतरी और खुदरा कीमतों पर नियंत्रण को ध्यान में रखकर लिया गया है।खाद्य मंत्रालय की ओर  कहा गया है कि बासमती चावल और सभी तरह के उसना चावल के निर्यात नीति में कोई बदलाव नहीं हुआ है।केवल गैर-बासमती चावल के एक्सपोर्ट पर प्रतिबंध लगाया गया है। भारत से बड़े पैमाने पर बासमती चावल का भी निर्यात होता है।

US में चावल के एक्सपोर्ट के बैन का असर –

US में स्थानीय लोग ट्विटर पर वहां के स्टोर्स का वीडियो शेयर कर रहे हैं।  लोग छुट्टियां लेकर चावल खरीदने के लिए लाइन में खड़े हो रहे है।  स्टार्ट के अंदर एक-एक आदमी 10-10 चावल के पैकेट खरीदा हुआ नजर आ रहा है, यही रहीं 9 किलो चावल का एक पैकेट 27 डॉलर यानी भारतीय पैसे के अनुसार 2215 रुपये में बिक रहा है।

Read more: Delhi Weather Update: दिल्ली में कल से तीन दिन तक बारिश की है संभावना

मानसून की बारिश की वजह-

मानसून की बारिश से देश का कुछ हिस्सा बाढ़ की वजह से डूब रहा है,वहीं कुछ राज्य ऐसे भी हैं, जहां औसत से कम बारिश हो रही है।  उन राज्यों में कम बारिश हो रही है, जहां धान का सबसे ज्यादा खेती होती है।पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र छत्तीसगढ़ और कर्नाटक जैसे राज्यों में धान की कम बुआई हो पाई है,जबकि पश्चिम बंगाल और छत्तीसगढ़ धान का बड़ा उत्पादक राज्य है। भारत दुनिया में चावल का दूसरा सबसे बड़ा एक्सपोर्टर है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button