Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
लाइफस्टाइल

Friendship with Ex: कह दो की ‘तुम मुझसे दोस्ती करोगे’, यह बात EX कहे तो? Quora ने दी अपनी राय!

Friendship with Ex: Quora पर मिले लोगों के रियल लाइफ अनुभव, एक्स से दोस्ती पर मिले अनोखे जवाब


Highlights-

. ब्रेकअप के बाद लोग अपने पार्टनर से राहें जुदा कर लेते हैं।

. लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो ब्रेकअप के बाद भी एक्स से रखते हैं दोस्ती।

. कोरा पर मिले लोगों के रियल लाइफ अनुभव में है सीखने की बात।

Friendship with Ex- एक कहावत बहुत चर्चित है रिश्ते बनाना जितना आसान है,रिश्ते निभाना उतना ही मुश्किल। कई बार ऐसा देखा गया है कि तालमेल  न होने की वजह से लोग लम्बे वक्त के रिश्ते को भी बाई – बाई बोल देते हैं। लेकिन ज्यादातर एक्सपर्ट्स यही मानते हैं कि अगर जीवन में आगे बढ़ने के लिए ब्रेकअप करना पड़ जाए तो इसमें कोई बुराई नहीं है। कुछ लोग ऐसे होते हैं जो ब्रेकअप को अधिक सीरियस नहीं लेते और जीवन के आम बातों की तरह ही इसे लेते हैं और आगे बढ़ जाते हैं।

Read More- Ugliest Breakups of Bollywood: ऐसे कपल्स जिनके प्यार को नहीं मिली मंजिल, रिश्ते हुए काफी खराब!

जिनमें अपने एक्स के साथ दोस्ती भी शामिल है। लेकिन कुछ लोगों की राय अपने एक्स के साथ दोस्ती बनाकर रखने की नहीं होती। पर कभी – कभी हमें समझ नहीं आता कि क्या करें। अगर आप इस तरह के किसी कन्फ्युजन में हैं तो आप आम लोगों के जीवन से जुड़े अनुभव जान सकते हैं और उनसे सीख सकते हैं। इसी को लेकर Quora पर लोगों ने इस बारे में राय रखी है।

वैसे तो यह हर व्यक्ति की अपनी राय है कि वह ब्रेकअप के बाद अपने एक्स से दोस्ती रखना चाहते हैं या नहीं।

कोरा के एक यूजर बताते हैं कि अगर आप प्रेमी से पहले दोस्त रहें हों तो आप ब्रेकअप के बाद दोस्त रह सकते हैं। वो कहते हैं कि दोस्ती का रिश्ता किसी भी रोमांटिक रिश्ते से बढ़कर होता है और अगर ये समझ आप दोनों की तरफ से म्यूचली है तो ब्रेकअप के बाद दोस्त रहने में कोई बुराई नहीं है।

एक यूजर कहते हैं कि अगर ब्रेकअप दोनों के आपसी सहमती से हुआ हो तो रिश्ता तोड़ने के बाद दोस्त बनकर रहने में कोई बुराई नहीं है। वह अपना एक निजी अनुभव साझा कर कहते हैं कि एक बार उन्होंने एक शख्स के साथ एक स्पार्क महसूस किया और अट्रैक्शन को प्यार समझ बैठा। लेकिन समय के साथ वह स्पार्क गायब होता चला गया। फिर दोनों ने आपसी सहमती से अलग होने की ठानी। लेकिन उन्होंने एक – दूसरे से वादा किया कि दोस्त बनकर वो जीवन के हर मोड़ पर एक – दूसरे का साथ निभाएंगे।

कई बार ऐसा देखा गया है कि ब्रेकअप के बाद हम उदास तो होते हैं लेकिन एक सही वक्त आने पर हमारे ज़िंदगी में कोई ऐसा शख्स आ जाता है जो हमें वह दे पाता है जिसकी तलाश हमें हमेशा से थी। यानी वह स्पेस जो ब्रेकअप के बाद खाली हो गई थी वह उस नए शख्स के आने पर भर गई है। यह नए पार्टनर हमें बहुत अच्छा महसूस कराते हैं और उनके साथ हम मजबूत महसूस करते हैं।

यही बात एक यूजर ने कोरा पर शेयर करते हुए बताया कि अगर आप एक नए और ज्यादा बेहतर रिश्ते में हैं और यही एनर्जी आपके एक्स भी फील कर पा रहें हैं तो अपने एक्स के साथ दोस्ती रखने में कोई हर्ज़ नहीं है।

Read More- जिंदगी का सबसे मुश्किल काम ब्रेकअप से मूवओन करना

ब्रेकअप के बाद दोस्ती रखने में सहमत लोगों के तो राय जान लिए आपने। अब उन लोगों की राय जानते हैं जो ब्रेकअप के बाद अपने एक्स से दोस्ती रखने में यकीन नहीं करते।

हर रिश्ता आपसी सहमति से खत्म नहीं होता। कई ऐसे रिश्ते होते हैं जहाँ एक शख्स तो उस रिश्ते में अपना सौ प्रतिशत दे रहा होता है लेकिन सामने वाले व्यक्ति के एहसासों का कोई मोल ही नहीं होता। ऐसा ही एक अनुभव एक यूजर बताते हैं कि उन्होंने अपने पास्ट रिलेशनशिप में कुछ इसी तरह की स्थिति महसूस की और यही वजह है कि आज वह अपने एक्स से कॉन्टैक्ट में नहीं हैं। वो आगे सुझाव के तौर पर भी यह कहते हैं कि ऐसी स्थिति में अपने एक्स से दूर हो जाना ही बेहतर होता है।

ऐसे कई रिश्ते होते हैं जिनको नाम देने की कोई आवश्यकता नहीं होती। कई बार वह बिना किसी नाम के भी एक्स करते हैं। उस रिश्ते को किसी रिलेशन, ब्रेकअप के टैग की जरूरत नहीं होती। ऐसे रिश्ते को एफर्टलेस  रिश्ता कहा जाता है। एक नज़रिये से देखा जाए तो ऐसे रिश्ते बेहतरीन होते हैं। हर कोई इस तरह का रिश्ता अपनी ज़िंदगी में चाहता है। तो बुराई क्या है ?

बुराई इस रिश्ते में नहीं रिश्ता निभाने वालों में हैं। जी हाँ, एक यूजर अपना अनुभव कुछ इसी तरह साझा करके कहते हैं कि यह एफर्टलेस रिश्ता दोनों तरफ से हों तभी वह हेल्दी होता है। रिश्ते में म्यूचल समझ की बहुत जरूरत होती है। यूजर कहते हैं कि अगर आप में से किसी के मन में भी किसी के लिए फीलिंग हो तो दोस्ती रखने का ख्याल बिल्कुल ही अपने मन से हटा दें।

एक यूजर ने अपने बेकार ब्रेकअप के अनुभव को साझा किया और कहा कि जिस रिश्ते में आपको कभी धोखा मिला हो उस रिश्ते से दूर ही जाना समझदारी है। वो कहते हैं उन्होंने अपने रिश्ते में चीटिंग फेस किया है और उनके लिए यह असंभव है कि वह अपने एक्स के साथ दोस्त बन कर रहें। वह आगे कहते हैं कि अगर वह शख्स आपको पार्टनर बनकर धोखा दे सकता है तो दोस्त बनकर भी धोखा दे सकता है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button