Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
लाइफस्टाइल

Famous Markets of India : क्या आप भी हैं खरीदारी के शौकीन, एक बार जरूर करें भारत के इन 5 फेमस बाजारों का रुख

Famous Markets of India :फूड से लेकर फूल तक इन बाजारों में उठाएं अपनी फेवरेट चीजों का लुत्फ


Highlights

  • भारत में भिन्न – भिन्न तरह के बाज़ार हैं।
  • खाने से लेकर कपड़े तक और घर की साज – सज्जा से लेकर फूलों तक अलग – अलग बाजार न ही सिर्फ भारत के इतिहास बल्कि यहां के लोगों के छवि को भी दर्शाती है।

Famous Markets of India :भारत का इतिहास बहुत पुराना है वैसे ही पुराने हैं भारत के शहर और इन शहरों के गलियों में बसे बाजा़र। बाज़ार किसी भी शहर की जान होते हैं। एक तो इन बाजारों से आम जन की जीविका चलती है और दूसरा ये बाज़ार शहर के रौनक में स्वाद डालने का काम करते हैं। भारत में भिन्न – भिन्न तरह के बाज़ार हैं। खाने से लेकर कपड़े तक और घर की साज – सज्जा से लेकर फूलों तक अलग – अलग बाज़ार न ही सिर्फ भारत के इतिहास बल्कि यहाँ के लोगों के छवि को भी दर्शाती है।

आपने दिल्ली के बंजारा मार्केट का नाम सुना होगा, आपने कोलकाता के फूल मार्केट का नाम सुना होगा। सबकी अपनी खासियत है और ग्राहकों के परोसने के लिए सबके पास कुछ – न – कुछ अलग और अनोखा ज़रूर है। आज हम आपको देश के उन पाँच बाजारों में लेकर जाने वाले हैं जिसके बारे में जानकर आप एक बार तो जरूर जाना चाहेंगे।

तो चलिए चलें-

लाड मार्केट, हैदराबाद

मार्केट्स की इन लिस्ट में हैदराबाद की लाद मार्केट सबसे पहले आती है। हैदराबाद अपने भारतीय आउटफिट्स के लिए बहुत प्रसिद्ध है। यहां चारमीनार के पास मार्केट में चूड़ियां, कीमती स्टोन्स और मोती मिलते हैं। यह मार्केट छोटी-छोटी गलियों में बसा हुआ है जो घूमने के लिए बहुत ही बेहतरीन है। हैदराबाद का यह लाद मार्केट शॉपिंग के साथ – साथ घूमने के लिए जाना जाता है। पर्यटक दूर – दूर से इस मार्केट का लुत्फ उठाने के लिए आते हैं। हैदराबाद को मोतियों का शहर कहा जाता है। इस मार्केट में आप मोतियों की अलग – अलग वैरायटी की ज्वेलरी खरीद सकते हैं।

दादर फूल मार्केट, मुंबई –

वैसे तो मुम्बई को सपनों का शहर कहा जाता है। लेकिन मुम्बई की दादर फूल मार्केट का अगर आपने एक बार भ्रमण कर लिया तो शायद हो सकता है कि आप इस शहर को फूलों का शहर कहने लगे। जी हाँ, मुंबई का दादर मार्केट फूलों के लिए बहुत प्रसिद्ध है। यहाँ फूलों की खरीदारी के साथ – साथ फोटोग्राफी भी की जाती है। लोग देश – विदेश से दादर फूलों की मार्केट देखने आते हैं।

Read More-Wedding Shopping: मुंबई की वो जगहें जहाँ आपको मिलेंगे शादी के लिए बेस्ट Outfits

कन्नौज मार्केट, उत्तर प्रदेश –

यूपी का कन्नौज मार्केट परफ्यूम के लिए बहुत प्रसिद्ध है। यहाँ आप तरह – तरह के परफ्यूम की खरीदारी कर सकते हैं। अगर आपको भी परफ्युम्स का शौक है तो इस मार्केट में एक बार जरूर पधारें। कन्नौज मार्केट की एक और खास बात यह है कि यहाँ आप सेंट के साथ – साथ गुलाब फूलों की भी खरीदारी कर सकते हैं।

जौहरी मार्केट, जयपुर –

भारत का पिंक सिटी कहलाने वाला जयपुर शहर किलों और राजस्थानी इतिहास के लिए जितना प्रसिद्ध है उतना ही बाजारों के लिए फेमस है। लोग दूर – दूर से जयपूर मात्र शॉपिंग के लिए आते हैं। ऐसे में जयपुर के फेमस बाज़ारों में से एक है जौहरी मार्केट जहाँ आपको राजस्थान की शिल्प कलाओं, कढ़ाई से लवरेज बैग्स मिल सकते हैं। अगर आपको भी रंग भाता है और अपने वॉडरोब में रंगो को सजाना चाहते हैं तो एक बार इस मार्केट में ज़रूर आयें। यहाँ रंग – बिरंगे बैग्स से लेकर रंग – बिरंगे होम डेकोर सब मिलते हैं।

Read More- Best Shopping Destinations in Lucknow: ट्रेडिशनल हो या फिर वेस्टर्न सभी चीजों के लिए बेस्ट है लखनऊ की ये मार्केट्स

ज्यून टाउन, कोच्ची

फसलों के लिए प्रसिद्ध कोच्ची का ज्यून मार्केट अपने अंदर भारत के मसालों के इतिहास को समाए हुआ है। भारत को दुनिया में मसालों के कारण भी जाना जाता है। कहते हैं ब्रिटिश एरा में इस मार्केट से अंग्रेज खरीदारी कर भारतीय मसालों को इंग्लैंड ले जाया करते थे। इसके अलावा अगर आप साउथ के अलग – अलग व्यंजनों का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो एक बार इस मार्केट में ज़रूर पधारें।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button