Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
भारत

ताजमहल वाला पत्‍थर अब लगेगा राम मंदिर में भी, जानें अयोध्या में लग रहा कौन सा संगमरमर : Ram Mandir News

अयोध्या में भगवान श्रीराम के मंदिर में मकराना के पत्थरों से बन रहा है। श्री राम मंदिर के गर्भगृह की आसन शिला मकराना के मार्बल से बनी है, इस पर श्रीराम विराजेंगे।

मकराना के पत्थरों से बन रहा है राम मंदिर का गर्भगृह,इस आसन पर  विराजेंगे श्रीराम : Ram Mandir News

अयोध्या में भगवान श्रीराम के मंदिर में मकराना के पत्थरों से बन रहा है। श्री राम मंदिर के गर्भगृह की आसन शिला मकराना के मार्बल से बनी है, इस पर श्रीराम विराजेंगे।

We’re now on WhatsApp. Click to join.

मकराना का मार्बल संगमरमर –

मकराना का मार्बल एक बार फिर पूरे देश में चर्चा का विषय बना हुआ है, कारण यह है कि मकराना के मार्बल का उपयोग अयोध्या में बन रहे भगवान श्रीराम के मंदिर में हो रहा है। मकराना का मार्बल विश्व प्रसिद्ध है, इस बात को लेकर कोई संशय नही है। मार्बल से कई प्रकार के उत्पाद बनाये जाते है। इस मार्बल से घरेलू सामान से लेकर हर प्रकार के आइटम बनाए जाते हैं। मकराना के मार्बल को मकान निर्माण में फर्श से लेकर भगवान की मूर्ति बनाने मे भी काम में लिया जाता है।

read more : Indian Railways: ट्रेनों में ज्वलनशील सामग्री ले जाने से रोकने के लिए चलाया जा रहा विशेष अभियान, स्टेशनों पर जांच तेज

मकराना में मार्बल –

मकराना में मार्बल खानें 758 हैं जिनमें 12 लाख टन सालाना उत्पादन किय जाता है। भूगर्भ विशेषज्ञों के अनुसार अब भी खानों में 21 करोड़ टन मार्बल मौजूद है जिसे वर्तमान में मौजूद संसाधनों से निकले तो 150 साल में भी मार्बल खत्म नहीं हो सकता है। इन खानों मे  एक लाख लोगों को यहां प्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिल रहा है तथा 7000 मार्बल गोदाम, 600 चिराई मशीन, 80 कैल्शियम पाउडर प्लांट है जबकि 80 हजार श्रमिक यहां पर नियोजित हैं।

अयोध्या के श्रीराम मंदिर –

अयोध्या के श्री राम मंदिर की वजह से चर्चा में हैं मार्बल संगमरमर क्योंकि श्री राम मंदिर के गर्भगृह की आसन शिला मकराना के मार्बल से बनी हुई है और इस पर श्रीराम विराजने वाले है। श्रीराम मंदिर के फर्श पर मकराना का सफेद मार्बल लग रहा है। मंदिर के गर्भगृह में 13,300 घन फीट और फर्श में 95,300 वर्ग फीट मार्बल का उपयोग किया गया है। और फर्श की मजबूती के सफेद मार्बल स्लैब 35 एमएम मोटाई का लगाया गया है। इसके अलावा  बिल्कुल सफेद संगमरमर से निर्मित आसन शिला के पूरे पेडेस्टल का नाप 6 फीट चार इंच गुणा 8 फीट डेढ़ इंच और ऊंचाई 3 फीट साढ़े चार इंच का है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button