Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
सेहत

खाना दोबारा गर्म करने पर सेहत को हो सकता है नकुसान!

अगर आप को दोबारा गर्म करके खाना खाने की आदत है तो सावधान हो जाइये। कभी कभी हम बचे-कुचे खाने को दोबारा गर्म करके या लेफ्टओवर आइटम से नई डिश बनाकर खा लेते हैं। कभी कभार के लिए ऐसा करना ठीक है, लेकिन अगर ये हरकत आपकी रोज की दिनचर्या का हिस्सा है तो यह आदत आपकी सेहत के लिए बेहद खतरनाक साबित हो स‍कती है।

potatoes

दरअसल खाने-पीने की कुछ चीज़ें ऐसी हैं जिन्हें दोबारा गर्म करके आप की सेहत को नुकसान पहुंच सकता है। आइए जाने ऐसी कौन-कौन सी चीजें हैः-

चिकेन में हमेशा प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है। अगर आप चिकेन के बनाने के दो या तीन दिन बाद आप दोबारा गर्म कर खाने जा रहे हैं तो ऐसा न करें, नहीं तो आपकी पाचन शक्ति कमज़ोर हो जाएगी।

whiterice

हम अक्‍सर बचे हुए चावल को फ्राई कर के या उन्‍हें दोबारा पानी में डाल कर गर्म कर के खाते हैं। फूड स्टैंडर्ड एजेंसी के मुताबक कच्चे चावल में बैक्टेरिया के जीवाणु होते हैं और चावल को पकाने के बाद भी यह जीवाणु रह जाते हैं। इसलिए जब हम पके हुए चावल को रूम ट्रेंप्रेचर पर छोड़ते हैं तो जीवाणु बढ़ जाते हैं और इसलिए बासी चावल खाने से फूड प्वॉइजनिंग हो सकती है।

chickengrill

आलू को दोबारा गर्म करने से ना केवल इसके पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं, साथ ही इसे पकाने के बाद फ्रिज में ना रखने से आलू में बैक्टेरिया पनपने लगते हैं जिससे सेहत पर बुरा असर पड़ता है।

spinachbowl

दोबारा गर्म करने पर साग या पालक में मौजूद नाइट्रेट जहरीला हो सकता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि यह नाइट्राइट और कैरसिनोजेन  में तब्दील हो जाते हैं। इसलिए इन्हें बिना गर्म किए हुए ही खाएं या फ्रेश पकाकर खाएं।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at
info@oneworldnews.in

Back to top button