Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
मनोरंजन

Kaun Banega Crorepati Winners List: कौन बना किस सीजन का करोड़पति आइए जानते है?

Kaun Banega Crorepati Winners List:"करोड़पति बनने का सपना कौन नहीं देखता? इन भाग्यशाली व्यक्तियों ने न केवल उस सपने को पूरा किया, बल्कि भारत के पसंदीदा गेम शो - कौन बनेगा करोड़पति में भी बड़ी जीत हासिल की!

Kaun Banega Crorepati Winners List:कौन रहा सबसे अधिक राशि जीतने वाला विजेता ?

Table of Contents

Kaun Banega Crorepati Winners List: कौन बनेगा करोड़पति (केबीसी) एक लोकप्रिय भारतीय टेलीविजन गेम शो है जो 2000 से दर्शकों का मनोरंजन कर रहा है। केबीसी बॉलीवुड सुपरस्टार अमिताभ बच्चन द्वारा होस्ट किया जाता है पिछले कुछ वर्षों में, शो में कुछ असाधारण प्रतियोगी देखे गए हैं, जिन्होंने एक करोड़ रुपये की प्रतिष्ठित पुरस्कार की राशि जीती है। इस लेख में, हम आपके लिए सीजन 1 से 14 तक के सभी कौन बनेगा करोड़पति विजेताओं की सूची और उनके द्वारा जीती गई पुरस्कार राशि लेकर आए हैं।

केबीसी के पहले 3 सीजन को Star Plus पर देखा गया व सीजन 4 से केबीसी को सोनी एंटरटेनमेंट पर प्रसारित किया जा रहा है, जैसा कि केबीसी 15 भी टीवी पर बहुत बहुत जल्दी शुरू होने ही वाला हैऔर इससे भी अभिनेता अमिताभ बच्चन ही इसे फिर से होस्ट कर रहे हैं। उनकी प्रसिद्ध पंक्तियों के साथ “देवियों और सज्जनों, चलिये हम और आप खेलते हैं कौन बनेगा करोड़पति”।

उसके पहले डालते है एक नज़र उन विजेताओं पर भी जो बने पिछले 1 -14 सीजन में करोड़पति

सीज़न 1 विजेता: हर्षवर्धन नवाथे (2000)

केबीसी विजेताओं की लिस्ट में नंबर 1 पर आते है हर्षवर्धन नवाथे। उन्होंने एक करोड़ रुपये का जैकपॉट पुरस्कार जीता और रातों-रात हर जगह प्रसिद्ध हो गए ।  केबीसी में आने से पहले हर्षवर्धन भारतीय सिविल सेवा परीक्षा कर रहे रहे थे परन्तु केबीसी के विनर बनने के बाद उन्होंने सिविल सेवा की परीक्षा को बीच में ही छोड़ दिया। 

सीजन 2 विजेता: ब्रजेश दुबे (2005)

पहला सीजन काफी सफल रहने के बाद फैंस को दूसरे सीजन का बेसब्री से इंतजार था। केबीसी सीजन 2 का प्रसारण 5 साल के लंबे अंतराल के बाद हुआ था।

इस सीजन के विजेता वाराणसी के एक स्टॉकब्रोकर ब्रजेश दुबे रहे। उन्होंने अपने पुरस्कार राशि का उपयोग अपने व्यवसाय का विस्तार करने और शेयरों में निवेश करने के लिए किया।

सीजन 4 विजेता: राहत तस्लीम (2010)

केबीसी सीजन 4, 2010 में प्रसारित किया गया था। इस सीजन की विजेता एक गृहिणी राहत तस्लीम रही जिन्होंने अपने अपने ज्ञान, उपस्थिति और बुद्धि से देश को चौंका दिया था।

सीजन 5 विजेता: सुशील कुमार (2011)

बिहार के सुशील कुमार ने केबीसी का चौथा सीजन जीता और शो में दी गई अब तक की सबसे बड़ी पुरस्कार राशि 5 करोड़ रुपये घर ले गए। उन्होंने केबीसी की पुरस्कार राशि का इस्तेमाल जमीन खरीदने और कैब व्यवसाय शुरू करने के लिए किया।

सीजन 6 विजेता: मनोज कुमार रैना और सुनमीत कौर साहनी (2012)

KBC सीजन 6 के 2 विनर थे – मनोज कुमार रैना और सनमीत कौर साहनी।

“सुनमीत कौर साहनी मुंबई में रहने वाली एक महिला हैं जिन्हें शो में भाग लेने की अनुमति नहीं थी, लेकिन उनके पति के समर्थन के कारण वे इस शो में हिस्सा ले पाई और साथ ही 5 करोड़ की राशि भी जीत पाई। 

वही दूसरी ओर मनोज कुमार रैना के रहने वाले थे जिन्हे इनाम के रूप में 1 करोड़ की राशि दी गयी । 

सीजन 7 विजेता: रंगरेज और फातिमा (2013)

सीजन 7 के 2 विजेता रहे – ताज मोहम्मद रंगरेज और फिरोज फातिमा। जिन्होंने एक करोड़ रुपए की राशि जीती।

फिरोज फातिमा उत्तर प्रदेश से उन्होंने अपनी जीती हुई राशि का इस्तेमाल अपने  पिता के इलाज के लिए किया व इससे उन्हें  पढ़ाई जारी रखने में भी मदद मिली व दूसरी और ताज मोहम्मद रंगरेज राजस्थान से थे।

सीजन 8 विजेता: अचिन नरूला और सार्थक नरूला (2014)

दिल्ली के भाइयों अचिन नरूला और सार्थक नरूला  यानि नरूला ब्रदर्स ने केबीसी का आठवां सीजन जीता और शो में दी जाने वाली अब तक की सबसे बड़ी इनामी राशि सात करोड़ रुपये घर ले गए। 

यह केबीसी के सभी सीज़न विजेता सूची में अब तक की सबसे अधिक राशि है। उन्होंने अपनी पुरस्कार राशि का उपयोग अपनी मां के कैंसर के इलाज और अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए किया।

 सीज़न 9 विजेता: अनामिका मजूमदार (2017)

जमशेदपुर की सामाजिक कार्यकर्ता अनामिका मजूमदार ने केबीसी का नौवां सीजन जीता और 1 करोड़ रुपये घर ले गए। उसने अपनी जीत का उपयोग अपने NGO को समर्थन करने और जरूरतमंद बच्चों को शिक्षा प्रदान करने के लिए किया।

सीजन 10 विजेता: बिनीता जैन (2018)

असम की गृहिणी बिनीता जैन ने केबीसी का दसवां सीजन जीतकर एक करोड़ रुपये घर ले  गयी। “उन्होंने अपनी जीती हुई राशि का इस्तेमाल ज़रूरतमंद बच्चों के लिए एक कोचिंग सेंटर शुरू करने में किया।”

सीज़न 11 विजेता: गौतम कुमार झा, सनोज राज, श्रीमती बबीता ताड़े, और अजीत कुमार(2019)

इस सीज़न में चार विजेता देखे गए: गौतम कुमार झा, सनोज राज, श्रीमती बबीता ताड़े और अजीत कुमार। सभी खिलाड़ियों ने केबीसी सीजन 11 जीत कर 1 करोड़ की राशि अपने नाम की ।

Read more: Nora Fatehi Video: नोरा फतेही ने बिकिनी पहन समंदर किनारे किया ऐसा डांस, बार-बार देखेंगे वीडियो!

सीज़न 12 विजेता: नाज़िया नसीम, मोहिता शर्मा और अनूपा दास(2020)

कौन बनेगा करोड़पति 2020 स्मरणीय रहा , क्योंकि केबीसी सीजन 12  के विजेताओं में तीन महिलाएं शामिल थीं! पहली थी नई दिल्ली की नाज़िया नसीम।  दूसरी करोड़पति रही हिमाचल प्रदेश की मोहिता शर्मा और तीसरी रही छत्तीसगढ़ की अनूपा दास में।

सीज़न 13 विजेता: हिमानी बुंदेला (2021)

मध्य प्रदेश की 25 वर्षीय मैथ्स शिक्षिका हिमानी बुंदेला ने केबीसी का तेरहवां सीजन जीता और एक करोड़ रुपये घर ले गई । उसने वंचित बच्चों के लिए एक स्कूल शुरू करने के अपने सपने को पूरा करने के लिए अपनी जीत का इस्तेमाल किया।

सीजन 14 विजेता :शाश्वत गोयल(2022)

केबीसी 14 की विनर रही कविता चावला। कविता चावला महाराष्ट्र की रहने वाली एक हाउसवाइफ है और सिर्फ 12वीं पास हैं,लेकिन उन्होंने अपने पढ़ाई के जूनून  को कभी खत्म नहीं होने दिया। यही वजह रही है कि पढ़ाई और ज्ञान का यह जूनून ने कविता चावला को न सिर्फ ‘केबीसी 14’ की हॉट सीट तक ले गया बल्कि उन्हें करोड़पति भी बना दिया।

कौन बनेगा करोड़पति ने न केवल दर्शकों का मनोरंजन करता  है बल्कि कई लोगों के जीवन को भी बदल दिया है। इस शो ने सभी क्षेत्रों के लोगों को अपने ज्ञान का प्रदर्शन करने और बड़े पुरस्कार जीतने के लिए एक मंच दिया है। केबीसी के विजेता न सिर्फ करोड़पति बने हैं बल्कि लाखों लोगों को अपने सपनों को पूरा करने के लिए प्रेरित भी किया है। 

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button