Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
एजुकेशन

NEET PG : नीट पीजी की परीक्षा में हुआ बड़ा बदलाव, PG कोर्स में दाखिले का कट-ऑफ हुआ ‘शून्य’

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने सभी श्रेणियों में काउंसलिंग के लिए पात्र होने के लिए नीट पीजी राउंड 2023 के लिए योग्यता प्रतिशत को घटाकर शून्य कर दिया है।

NEET PG :. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने नीट पीजी में क्वालीफाइंग पर्सेंटाइल को जीरो करने के निर्णय को मिली मंजूरी


स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने सभी श्रेणियों में काउंसलिंग के लिए पात्र होने के लिए नीट पीजी राउंड 2023 के लिए योग्यता प्रतिशत को घटाकर शून्य कर दिया है।

नीट पीजी राउंड 3 काउंसलिंग पंजीकरण –

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि NEET PG 2023 के लिए योग्यता प्रतिशत में कमी करने की सिफारिश पर विचार किया गया है। योग्यता प्रतिशत को घटाकर ‘शून्य’ करने को लेकर  सक्षम प्राधिकारी की मंजूरी दी गई है। नीट पीजी राउंड 3 रजिस्ट्रेशन आज से शुरू हो रहे हैं, ऐसे में मेडिकल काउंसलिंग कमेटी MCC नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट-पोस्ट ग्रेजुएट के तीसरे राउंड काउंसलिंग 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन आज से शुरू किया जा रहा है। ऐसे में  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा नीट पीजी कट-ऑफ को शून्य तक कम करने की मंजूरी देने के बाद नीट पीजी राउंड 3 काउंसलिंग पंजीकरण को फिर से खोलने का निर्णय लिया गया है।

Read more: SSC CGL Result 2023: एसएससी सीजीएल टियर 1 के परीक्षा का परिणाम घोषित, यहां करें चेक

नेता उदयनिधि ने  ‘एक्स’ पर एक पोस्ट –

डीएमके नेता उदयनिधि स्टालिन ने केंद्र सरकार के इस निर्णय का विरोध किया है. उन्होंने कहा कि NEET PG क्वालीफाई परसेंटेज को शून्य तक कम करना प्रवेश परीक्षा ने सही ‘मानक’ को दर्शाता है। वहीं द्रविड़ मुनेत्र कषगम (DMK) नेता उदयनिधि स्टालिन ने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार द्वारा राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा-परास्नातक नीट पीजी राउंड 3 में काउंसलिंग के लिए अनिवार्य ‘क्वालिफाइंग परसेंटाइल’ को घटाकर शून्य कर देना। इस पर नेता उदयनिधि ने कहा कि  इससे राष्ट्रीय परीक्षा की साजिश को उजागर करता है,और इसे लेकर उन्होंने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट भी किया गया है।

एनईईटी पीजी 2023 सभी श्रेणियों में ‘शून्य’-

राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा स्नातकोत्तर एनईईटी पीजी 2023 परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे, अब काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लेने के लिए पात्र होंगे। बुधवार को जारी एक नोटिस में कहा गया है कि अब “उम्मीदवारों को यह जानकारी दी जाती है कि NEET PG काउंसलिंग 2023 के लिए पीजी पाठ्यक्रमों मेडिकल/डेंटल के लिए क्वालीफाई परसेंटेज को MoHFW द्वारा सभी श्रेणियों में ‘शून्य’ कर दिया गया है।” बीते वर्ष काउंसलिंग के आखिरी दौर के लिए क्वालीफाई परसेंटेज  को घटाकर 30 किया गया था। तो उस वक्त लगभग 4 हजार सीटें खाली हो गई थीं। अब सरकार के इस कदम के जरिए स्ट्रीम में पीजी सीटें भरने का लक्ष्य पूरा हो सकेगा।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com   

Back to top button