सामाजिक

शादी के दिन पर करना पड़े जब खुद से मेकअप

वेडिंग डे स्पेशल ब्यूटी टिप्स


शादी का दिन हर लड़की के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण दिन होता है। इस दिन को स्पेशल बनाने के लिए लोग इसकी तैयारियों में काफी पहले से ही जुट जाते हैं। शादी के दिन कई बार ऐसा भी होता है कि सब कुछ पहले से ठीक करने के बावजूद भी काफी समस्याएं आ जाती है।

वेडिंग डे पे सबसे मुख्य होता है सही मेकअप आर्टिस्ट का मिलना, जिसे खोजकर निकलना बहुत ही मुश्किल होता है। कई बार मेकअप आर्टिस्ट्स बोल कर भी कहीं फस जाते है या कभी टाइम पर नहीं आ पाते तो ऐसे में अगर आप अपनी शादी पर खुद ही मेकअप करने के बारें में सोचें, तो कोई गलत बात नहीं है।

वेडिंग डे
वेडिंग डे

ऐसे में आप अपने चेहरे को बेहतर जानती हैं और आप ये भी अच्छे से जानती हैं कि कौन सा मेकअप आपके चेहरे को सूट करेगा। और ऐसे में अगर आप थोड़ी-सी भी मेकअप में रूचि रखती हैं तो क्या कहने। अपने अनुसार अपने आप को और भी खूबसूरत बना सकती है। मेकअप करना कोई कठिन काम नहीं है। अगर किसी को रंगों की पहचान, रूचि और अपना स्किन टोन पता है, तो आसानी से वह शादी में अपना मेकअप खुद कर सकती है।

‘वेडिंग डे’ पर अगर आप खुद ही मेकअप करना चाहती हैं तो निम्न बातों का ध्यान अवश्य रखें:-

मेकअप
मेकअप

चेहरा:-

चेहरे को खुबसूरत बनाने में स्किन टोन का पता होना बहुत ही जरुरी होता है। मेकअप से एक रात पहले त्वचा पर एक सौफ्ट एक्सफोलिएटर और हाईड्रेटिंग मास्क की सहायता से मोइस्चराइज करें। त्वचा में जितनी नमी होगी, उस पर किया गया मेकअप उतना ही सुंदर दिखेगा। अगर आपके चेहरे पर किसी प्रकार के दाग धब्बे हैं तो ‘वेडिंग डे’ से एक दिन पहले अपनी स्किन के अनुसार ब्लीच कर लें। ये ध्यान रखें कि ब्लीच और मोइस्चराइजिंग में एक दिन का अंतर होना बहुत जरूरी है।

वेडिंग में मेकअप करने के लिए सबसे पहले फाउंडेशन का प्रयोग अपनी रंगत के अनुसार करें। दाग-धब्बे होने पर उसे कंसीलर की लेयर से पैक कर फाउंडेशन लगाएं। आजकल वेलवेट मैट फाउंडेशन ट्रेंड में है। फाउंडेशन को चेहरे पर सही तरह से मिलाने के लिए स्पंज का प्रयोग करें, खासकर आंखों के नीचे इसे अच्छी तरह से फैलायें और त्वचा में मिलने के लिए थोड़ी समय दें।

आंखें

वेडिंग डे पर ‘ड्रेस’ के अनुसार आईशैडो लगायें। डबलशेड आईशैडो काफी ट्रेंड में है, लेकिन अगर आपको इसका सही पता नहीं चल रहा है तो आप यूनिवर्सल रंग, गोल्डन या कापर आईशैडो का प्रयोग कर सकती हैं, जो किसी भी रंग के परिधान पर सही बैठता है।

इसके बाद वाटर प्रूफ आइलाइनर ब्लैक या ब्राउन अपने वेडिंग ड्रेस के अनुसार लगायें। बाद में मस्कारा लगाकर फिनिशिंग टच दें। कुछ अलग करने की इच्छा होने पर ड्रेस में प्रयोग किये गए रंगों के आधार पर भी आइलाइनर का प्रयोग कर सकती हैं। अगर आपके आंखों के नीचे काले घेरे हों, तो काजल का प्रयोग करने से बचे।

होंठ

लिपस्टिक भी वेडिंग ड्रेस के अनुसार ही लगाना सही होता है, इसमें मरून, पिंक, रेड आदि ट्रेंड में है। लिपस्टिक दो तरह के मिलते है ‘ग्लिटर’ और ‘मैट’। आजकल वेडिंग पे मैट वाली लिपस्टिक ट्रेंड मे है क्योंकि इससे नेचुरल लुक मिलता है और लिपस्टिक काफी समय तक टिका रहता है। अपने स्किन टोन से एक डार्क शेड लगाना सही रहता है। लिपस्टिक लगाने से पहले लिप लाइनर अवश्य लगायें। अगर लिप्स चौड़े हैं तो उन्हें आप लिप लाइनर की सहायता से पतला बना सकती हैं और अगर पतले हैं तो उन्हें अपने चेहरे के अनुसार शेप दे सकती हैं।

अंत में ब्लशर लगाना न भूलें, अपनी स्किन टोन के हिसाब से इसे लेकर ‘स्माइली फेस’ बनाकर ब्रश की सहायता से नीचे से ऊपर ब्लशर गालों और ठुड्डी पर लगायें।

फन विद फ्रेंड्स
फन विद फ्रेंड्स

खुद से मेकअप करना आसान है, पर कुछ बातों पर गौर करना आवश्यक भी है:-

  • खुद से मेकअप करने के लिए तकरीबन एक घंटा एक्स्ट्रा समय अपने पास रखें ताकि किसी काम में अधिक हड़बड़ी न हो।
  • मेकअप में प्रयोग किया जाने वाला कोई भी ब्यूटी प्रोडक्ट हमेशा ब्रांडेड और वाटर प्रूफ ही लें ताकि उसकी फिनिशिंग अच्छी हो और त्वचा पर किसी प्रकार का प्रभाव बाद में न दिखे।
  • अपने रंगत के अनुसार उत्पाद लें और वेडिंग डे से पहले एक बार उसे लगाकर देख लें कि आपके स्किन टोन के मुताबिक रंग है भी या नहीं।
  • वेडिंग डे पर रोशनी की व्यवस्था को अवश्य परख लें ताकि लाइटिंग की कमी कि वजह से कोई कमी न हो।
  • अपने खास दोस्तों को भी अपने पास रखें और उन्हें भी साथ तैयार होने को कहें ताकि आपको उनका सहयोग बीच-बीच में मिलता रहे।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button