लेटेस्ट

जल्द बंद हो सकता है आपका एटीएम कार्ड , जाने यह है वजह

16  अक्टूबर से एटीएम  की सेवा हो सकती है बंद


अब  लोगो की चिंता जल्द बढ़ सकती है क्यूंकि आपका एटीएम कार्ड जल्द होने वाला है बंद. साथ ही यदि आप  वीजा , मास्टर कार्ड और अमेरिकन एक्सप्रेस  का डेबिट या  क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते है तो  यह कार्ड आपके 16  अक्टूबर तक बंद हो जायेंगे . यह इसलिए भी किया गया है ताकि यहाँ का डाटा इधर – उधर न हो.

atm
atm

जाने क्यों हो जाएगा आपका एटीएम  कार्ड जल्द बंद ?

सभी डाटा को स्टोर करने के लिए आर.बी.आई ने वीजा और मास्‍टरकार्ड समेत 16 पेमेंट कंपनियां इसे नहीं मान रहीं. उनका कहना है कि लोकल डाटा स्‍टोरेज से उनका लागत खर्च काफी बढ़ जाएगा.  वही दूसरी और आर.बी.आई के नियम को 62  कंपनियों ने माना है. इनमें से अमेजन, व्‍हाट्सऐप और अलीबाबा जैसी ई कॉमर्स कंपनियां भी शामिल हैं.

बड़ी और विदेशी पेमेंट कंपनियों ने वित्‍त मंत्रालय से इस मामले में जाँच करने को कहा है और अब  आरबीआई इन कंपनियों को और समय देने के मूड में नहीं है. इन कंपनियों को पहले ही 6 माह का समय दिया जा चुका है. यही नहीं इससे पहले भी आर बी आई ने एटीएम कार्ड में पहले भी बदलाव कर चूका है जिसके लिए सबको  दोबारा  से एटीएम  रिन्यूअल  कराना  पड़ा.

यहाँ भी पढ़े : आरबीआई ने बढ़ाई एटीएम से कैश निकालने की लिमिट

साथ ही  सरकार ने निजी डाटा सुरक्षा  को लेकर सुझाव माँगा था. सुझाव देने की अंतिम तारीख पहले 10 सितंबर तय की गई थी, जिसे बढ़ाकर 30 सितंबर 2018 कर दिया गया था. डाटा सुरक्षा पर समिति ने अपनी रिपोर्ट जुलाई में केंद्र सरकार को सौंपी थी. वही सरकार ने एक और नियम  बनाया है अगर आपने बैंक में अकाउंट खुलवाया  है और आप उसे इस्तेमाल नहीं कर रहे तो अब वो अकाउंट भी बंद हो जायेंगे। अगर उस अकाउंट को  खुले हुए 24  महीने हो चुके है और अपने अब तक कोई लेन- देन नहीं किया  है तो भी बंद हो जायेगा।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in 

Related Articles

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button
%d bloggers like this: