ना करें भूलकर भी इन लोगों को ‘नमस्कार’ हो सकते हैं आपको नुकसान

0
604
Representative Image

किन-किन लोगों को नमस्कार करने से हमारा हो सकता है नुकसान


भारतीय संस्कृति के मुताबिक कोई भी भारतीय जब किसी से मिलते हैं तो हाथ जोड़कर, शीष झुकाकर नमस्कार करते हैं। ऐसा हमारी संस्कृति के मुताबिक करके हम सामने वाले व्यक्ति को आदर और सम्मान अर्पित करते हैं। ऐसा करने वाला व्यक्ति, विनम्र स्वभाव और अच्छे व्यवहार को दर्शाता है और हम सभी में ये सदगुण होना चाहिए ताकि जब भी हम किसी से मिले तो उनका सम्मान कर सके साथ ही उन्हें अपने व्यवहार से खुश कर सकें। लेकिन हम आपको बता दें कि शास्त्रों के अनुसार हमें हर किसी को नमस्कार नहीं करना चाहिए।

Representative Image
Representative Image

जी हां, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गरुड़ पुराण के मुताबिक समाज में कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें नमस्कार करना हमारे संस्कृति के विरुद्ध माना जाता है अर्थात उन्हे नमस्कार करने से हम खुद का नुकसान कर सकते हैं।

Also Read: रिलेशनशिप और रिश्ते: कपल्स के बीच रिश्तों के बदलते रूप

आइए जानते हैं कि किन-किन लोगों को नमस्कार करने से हमारा हो सकता है: –

1.कपटी और दिल का बुरा: यदि कोई इंसान छल-कपट करता है या फिर झूठ बोलता है, तो ऐसे व्यक्ति के सामने हमें कभी भी नमस्कार नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से आपका खुद का ही मान-सम्मान घटता है और साथ ही इससे कुंडली दोष भी बढ़ते हैं।

2.अंतिम संस्कार में जाता व्यक्ति: अंतिम संस्कार में जाते वक्त व्यक्ति को मौन रहना चाहिए। ऐसे में यदि हम उन्हें नमस्कार करते हैं तो उनका मौन टूट सकता है जिसकी वजह से कुंडली दोष भी बढ़ते हैं।

3.स्नान करता व्यक्ति: स्नान कर रहे व्यक्ति को कभी भी नमस्कार नहीं करना चाहिए क्यूंकि ये हमारे शिष्टाचार और संस्कार के विरुद्ध है। ऐसा करने से स्नान करने वाला व्यक्ति असहज हो सकता है और इससे कुछ प्रॉब्लम भी क्रिएट हो सकता है।

4.दौड़ता व्यक्ति: दौड़ते हुए व्यक्ति का पूरा ध्यान अपनी दौड़ पर होता है, ऐसे में उसे नमस्ते करने पर उसका ध्यान बट सकता है या फिर हो सकता है वो आपको जवाब ही ना दे पाए तो इससे अच्छा है कि आप उसके रुकने का इंतज़ार करें।

5.पूजा करते हुए: पूजा करते वक्त व्यक्ति का मन एकाग्र होता है। ऐसे में नमस्ते करने पर उनका पूरा ध्यान भंग हो सकता है, जिससे उसकी पूजा अधूरी रह सकती है और पूजा करने वाले इंसान के मन में कई और विचित्र ख्याल आ सकते है।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in