मथुरा के मशहूर पकवान जिन्हे आप चखे बिना नहीं रह सकते

0
159

जाने  मथुरा के यह मशहूर चटपटे लज़ीज़ पकवान


उत्तर प्रदेश स्तिथ मथुरा को भगवान श्रीकृष्ण की नगरी कहा जाता है. भगवान कृष्ण की जन्मभूमि होने के कारण यह एक धार्मिक शहर है. यहां हर साल लाखो श्रद्धालु देश विदेश से धार्मिक यात्रा पर आते है.इस शहर के अपने कुछ ज़ायके है जिसे चखे बिना आपकी यात्रा अधूरी मानी जाती है. तो आइये जानते है मथुरा के कुछ मशहूर पकवानो के बारे में  . मथुरा का असली ज़ायका चखना है तो मथुरा के दर्शन तो करने ही पड़ेंगे  . मथुरा घूमते समय इन पकवानो का खाना ना भूले

यहाँ जाने मथुरा की स्वादिष्ट पकवानों के बारे में

मथुरा के पेड़े

मथुरा के पेड़े आपको मथुरा शहर में मिलेंगे बल्कि अगर आप मथुरा होकर अगर आप ट्रैन से कई और भी जा रहे है तब भी आपको पेड़े देखने को मिलेंगे. ये पेड़े दूध, चीनी और घी से बनाये जाते है.मथुरा यात्रा पर इनका स्वाद चखने के साथ आप इन्हे घर पर भी अपने साथ ले जा सकते है. ये पेड़े हर स्थानीय लोगो और पर्यटकों के बीच काफी मशहूर है  .

मथुरा के डुबकी वाला आलू

अगर आपको आलू खाना बेहद पसंद है तो आप मथुरा के डुबकी वाले आलू एक बार जरूर  चखे. यह एक गाढ़ी करी  होती है जो टमाटर द्वारा बनाई जाती  है. इसमे कई तरह के स्थानीय मसाले डाले जाते है जिससे की यह काफी मसालेदार और तीखी होती है. इस तरह की करी को मथुरा में पूरी के साथ परोसा जाता है.आप इन्हे ब्रेकफास्ट या लंच में खा सकते है. ये मथुरा का यूनिक फ़ूड है.

यहाँ भी पढ़े: रमज़ान में ऐसे रखें अपनी सेहत का ख़ास ख्याल,यहाँ जाने सेहरी और इफ्तार का वक़्त 

कचौड़ी जलेबी

उत्तर भारत के साथ कचौड़ी और जलेबी मथुरा का फेमस स्ट्रीट फ़ास्ट फ़ूड है.मथुरा में जलेबी आप सुबह नाश्ते के समय भी खा सकते है लेकिन दिल्ली में जलेबी आपको शाम के समय ही मिल पाती है. कचौड़ी मथुरा गली के हर किनारे पर पायी जाती है.

आलू चाट और गोल गप्पे

आलू चाट और गोलगप्पे यूं तो पूरे भारत में ही पसंद किया जाते है लेकिन मथुरा में इन्हे बेहद पसंद किया जाता है. गोलगप्पे की दुकाने आपको हर छोटी बड़ी गली में  मिल जायेगी. इसके अलावा आपको चोराहो पर भी आपको आलू चाट वाले और गोलगप्पे वाले भी मिल जायेंगे.

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in