योग आसन जो आपके गिरते बालों की समस्या को करेंगे जड़ से खत्म 

0
94
yoga for hair fall
Image Source - Pixabay

योग आसन कर के बालों का गिरना रोके


महिलाएं हों या फिर पुरुष दोनों ही चाहते है कि उनके बाल लम्बे, स्वस्थ और शाइनी हो। बालों के गिरने का मुख्या कारण आपकी स्कैल्प का स्वस्थ न होना होता है। वैसे तो बालों के गिरने के अनेकों कारण हो सकते है जिनमे विटामिन बी की कमी, खाने में पोषक तत्वों की कमी, तनाव और चिंता कुछ सामान्य कारण होते है। अगर आप चाहो तो अपनी डेली डाइट में थोड़ी बहुत चीजें बदल कर भी अपने गिरने बालों को रोक सकते है। लेकिन क्या आपको पता है व्यायाम करने से भी आपके बालों का गिरना रोका जा सकता है। तो चलिए आज हम आपको कुछ स्पेशल योगा पोज़ और प्राणायाम के बारे में बातएंगे जो आपके गिरते बालों की समस्या को जड़ से खत्म कर देगी।

अधोमुखश्वानासन: अधोमुखश्वानासन योग मध्यवर्ती स्तर की योग मुद्रा है। इस आसान में शरीर को V आकार में ले जाया जाता है। अधोमुखश्वानासन को अच्छी तरह झुकने की स्थिति भी माना जाता है। अधोमुखश्वानासन सूर्य नमस्कार का एक अनिवार्य हिस्सा है। यह पूरे शरीर में ऊर्जा पैदा करता है, जिसके कारण पुरे शरीर में गर्मी पैदा होती है। अधोमुखश्वानासन मुद्रा रक्त को सिर और मस्तिष्क की ओर प्रवाहित करने में मदद करता है। जिसे व्यक्ति की चिंता भी दूर होती है और साथ ही बालों का गिरने भी कम होता है।

हलासन:  इस आसन को हलासन इस लिए कहा जाता है क्‍योंकि इस आसन में व्यक्ति के शरीर की आकृति खेत में चलाए जाने वाले हल के समान हो जाती है। इस आसन से व्यक्ति को बहुत सारे फायदे मिलते है। साथ ही यह महिलाओं की हेल्‍थ संबंधी समस्याओं के लिए विशेषरूप से फायदेमंद होता है। अगर कोई व्यक्ति रोजाना इस आसन को करता है तो उससे तनाव, डिप्रेशन और थकान जैसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ता।

और पढ़ें: योगासन जो बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाते है

बकासन: बकासन इंटरमीडिएट लेवल वाला एक योग आसन है। इस आसन को एक बार में 30 से 60 सेकेंड तक ही करना चाहिए। बकासन करने से पीठ का ऊपरी हिस्सा स्ट्रेच होता है। जबकि आर्म्स, पेट का निचला हिस्सा और कलाईयां मजबूत होती है।

शीर्षासन: शीर्षासन व्यक्ति को तनाव और चिंता मुक्त करने में मदद करती है, साथ ही शीर्षासन, सिर एवं पूरे शरीर में रक्त संचार को बेहतर बनाता है यह व्यक्ति के शरीर में व्याधियों को समाप्त करता है, जिससे बालों का झड़ना कम या समाप्त हो जाता है।

वज्रासन: वज्रासन आसन को डायमंड पोज भी कहा जाता है। इस आसन को खाना खाने के बाद करने की सलाह दी जाती है। वज्रासन आसन को करने से व्यक्ति की रीढ़ की हड्डी और कंधे सीधे रहते है। साथ ही ये व्यक्ति को तनाव और चिंता मुक्त करने में मदद करता है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com