World’s most expensive things: 4 वो चीज़ें जिनकी नीलामी हुई सबसे मेहंगी

0
44
World's most expensive things

World’s most expensive things: दुनिया की सबसे महंगी पेंटिंग से लेकर सबसे महंगे बैग की कीमत


दुनिया में महंगे शौक रखने वाले लोगों की कमी नहीं है। कुछ लोग महंगे घर खरीदते हैं तो कुछ लोग महंगी गाड़ियां तो कुछ महंगे जेवर। लेकिन दुनिया में कुछ ऐसे शौक़ीन लोग भी हैं जिन्हें गाड़ियों और जेवर के अलावा महंगी पेंटिंग्स और सिक्के जमा करना बहुत पसंद है। तो आज हम उन चिजों के बारे में बात करने जा रहे हैं जिनकी नीलामी की कीमत आपके होश उड़ा देगी।

1. मोस्ट एक्सपेंसिव पेंटिंग:

जीएस क्राइस्ट की ‘लिओनार्दो दा विंची‘ द्वारा बनाई गयी एक पेंटिंग जो ऑक्शन में कई मिलियन डॉलर्स की बिकी। ये पेंटिंग दुनिया की 500 साल पुरानी पेंटिंग है। इस पेंटिंग को ‘सल्वाटोर मुंडे’ के नाम से जाना जाता है, जिसका मतलब होता है ‘दुनिया को बचाने वाला’ यह पेंटिंग 2017 में न्यू यॉर्क के क्रिस्टी में एक ऑक्शन के दौरान 450 मिलियन डॉलर की बेचीं गई थी।

2. मोस्ट एक्सपेंसिव ‘टेड्डी बियर:

इस टेडी का नाम ‘टेड्डी गर्ल’ है जो की 1994 में एक जापानी ऑक्शन में ‘एक मिलियन और दस हज़ार डॉलर’ में बिका थी। इस बेयर को 1904 में एक बहुत ही पप्रसिद्ध खिलोने वाले ‘स्टिफ’ ने बनाया था। इस की खास बात यह है की यह ‘कर्नल बोल हेंडर्सन’ का बियर था’ और वो जहाँ जाते इससे अपने साथ लेकर जाते थे, यहाँ तक की वो इस बियर को अपनी वर्ल्ड वॉर की लड़ाई के दौरान भी अपने साथ लेकर गए थे।

और पढ़ें: अपनी रॉयल शादी के लिए इससे बेहतर डेस्टिनेशन आपको कही नहीं मिलेगा

3. मोस्ट एक्सपेंसिव मुसकिअल इंस्ट्रूमेंट – वायलिन

ये वायलिन ‘लेडी ब्लंट’ का था जो की 2011 में ऑनलाइन ऑक्शन के दौरान ‘नौ मिलियन और आठ डॉलर’ का बिका था। ये वायलिन इस लिए खास है क्यूंकि ये वायलिन उन 600 वायलिन में से है जो की अंटोनिओ स्त्रादिवारी ने बनाया था। 1721 में ये वायलिन बनाया गया था और इसे ‘लेडी ब्लंट’ बुलाया गया। उनके बाद इस वायलिन को उनकी ग्रैंड डॉटर ने ले लिया था। इस वायलिन के ऑक्शन से जितने पैसे आये थे उससे जापान में भूंकप से लोगो के राहत के लिए इस्तेमाल किया गया था।

4. मोस्ट एक्सपेंसिव बैग:

हाल ही में लंदन में 10 साल पुराना बैग ‘हेमस बिनेर्ग’ 217,144 डॉलर में बिका है। इस बैग की खास बात ये है कि इसमें 18 कैरेट वाइट गोल्ड जड़े हुए है, और यही कारण है की यह बैग दुनिया के सबसे महंगे बैग में से एक हो गया है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments