420 ‘वर्ल्ड वीड डे ‘ 

0
world weed day

जानिए क्यों है वर्ल्ड वीड डे का नाम  ‘420’


ऐसे  तो इतिहास से कई सारे चुनिंदा दिनों को किसी ख़ास दिन के रूप में मनाया जाता है लेकिन आपको जानकार हैरानी होगी की  20 अप्रैल को वर्ल्डवीड डे के तौर पर मनाया जाता है। एक ऐसा दिन जहाँ विश्व भर के वीड के शौक़ीन लोग एक जगह एकत्रित होकर नशीले गंजे का सेवन करते है  अमेरिका के कईराज्यों और दुनिया केकुछ  देशों में ‘वीड’ या ‘मरिजुआना’ यानी गांजे को अवैध नहीं माना जाता. इसके अलावा कई जगह इसे दवा का दर्जा भी हासिल है औरइसका उपयोग इलाज के लिए किया जाता है.

अमेरिका में बाबा जी की बूटी ‘420 ‘ का असर

भारत में गांजे  को और बाकि अन्य नशीले पदार्थो के सेवन को अवैध माना जाता है इसी बीच अमेरिका के हयडे गार्डन में कई सारे लोगो ने वीड के उपयोग को वैधकरने की मांग रखी आपको बताते चले की आखिरी वर्ष तकरीबन 3000 अमेरिकियों ने इस दिन  हिस्सा लिया था  साहसी लोगो ने यहाँ बैठ कर अवैध वीड का भीइस्तेमाल किया इस बाग़ीपन को देख कर पुलिस भी हैरान रह गयी ,इस कार्यक्रम को रोकने के लिए पुलिस ने तकरीबन 700 से ज्यादा लोगो को गिरफ्तार भीकिया था अब उस गार्डन में जगह जगह वीड के उपयोग को अवैध होने के पोस्टर चिपकाये गए है .

यहाँ भी पढ़े:क्या एन्ड गेम का अंत आयरन मैन  के अंत से होगा ?

इस दिन को क्यों  दिया गया  420 नाम ?

भारत में 420 का सम्बन्ध अक्सर धोखाधड़ी से निकाला जाता है ,कोई  सपने में भी नहीं सोच सकता की अन्य देशो में 420 से वीड दिवस को दर्शाया जाता हैदरसअल  अमेरिका में तारीख हमसे उलट तरीके से लिखी जाती है यानी पहले महीना और फिर तारीख. ऐसे में 20 अप्रैल को लिखा जाता है 4/20.कहानी है किकुछ दोस्तों को ऐसा नक्शा मिला जिसमें एक सीक्रेट मरिजुआना अड्डे की जानकारी थी. इन दोस्तों ने 20 अप्रैल को 4:20 बजे इस जगह को ढूंढने के लिएनिकलने का फैसला किया. जगह तो नहीं मिली लेकिन यह कहानी फेमस हो गई. 420 मरिजुआना के लिए कोडवर्ड बन गया.एक और कहानी है- कहते हैं किअमेरिकी पुलिस मरिजुआना प्रयोग के अपराध के लिए 420 कोड का इस्तेमाल करते हैं और इसी के साथ कई और किस्सों के साथ 420 से वर्ल्ड वीड डे कोसम्बोधित किया जाने लगा .

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here