मनोरंजन

World Radio Day 2022: इस साल का केंद्रीय विषय “Radio and Trust” का क्या मतलब है? भारत के सबसे लोकप्रिय रेडियो आर्टिस्ट कौन से है?

 World Radio Day 2022: महज आवाज़ से जीत लिया करते है लोगों का दिल! Neelesh Misra से लेकर RJ Malishka तक टॉप आर्टिस्ट के बारे में जानिए!


Highlights:

World Radio Day 2022: क्यों और कब मनाया जाता है यह पर्व हर वर्ष?

कौन है महान “अमीन सयानी”, जो है रेडियो के दुनिया के सबसे बड़े सितारों में एक?

“अन्नू कपूर के साथ सुहाना सफ़र” को आपने जरूर सुना होगा!

World Radio Day 2022: हर साल, संयुक्त राष्ट्र (यूएन) 13 फरवरी के दिन को विश्व रेडियो दिवस के रूप में मनाता है। यूएन का मानना है कि लोग इंटरनेट या सोशल मीडिया से ज्यादा आज भी रेडियो पर भरोसा करते है और रेडियो ने दुनिया को बदल कर एक बेहतर जगह बनाने में मदद की है। रेडियो, जनसंचार माध्यमों का सबसे पुराना जरिया है और आज यह केवल एक तकनीकी उत्कृष्ट कृति नहीं रहा है; यह मानव इतिहास के सबसे बड़े स्थलों में से एक साबित हुआ है। समुद्री अध्ययन से लेकर अंतरिक्ष अन्वेषण तक सब कुछ रेडियो की वजह से ही संभव हुआ है। साथ ही, इसने दुनिया को सूचित, मनोरंजन और एकजुट रखने में अग्रणी

इस साल का केंद्रीय विषय ?

वर्ष 2022 का विश्व रेडियो दिवस, रेडियो उद्योग के विश्वास, पहुंच और दीर्घकालिक व्यवहार्यता पर आधारित है। 13 फरवरी, 2022, विश्व रेडियो दिवस का 11वां वार्षिक उत्सव है, जो हर साल संयुक्त राष्ट्र के यूनेस्को संगठन द्वारा आयोजित किया जाता है। इस वर्ष का केंद्रीय विषय “रेडियो और विश्वास” है, जो रेडियो को सबसे भरोसेमंद मीडिया स्रोतों में से एक के रूप में मान्यता प्रदान करता है।

Read More –Low Budget Blockbuster Bollywood Movies: ऐसी फिल्में जिनको लगी Bumper Opening!

इतिहास

विश्व रेडियो दिवस की शुरुआत 2011 में हुई थी जब यूनेस्को के सदस्य राज्यों ने 13 फरवरी को इसे अपनाया, 1946 की संयुक्त राष्ट्र रेडियो की स्थापना की वर्षगांठ पर रेडियो के महत्व के बारे में अधिक जागरूकता बढ़ाने के प्रयास में।

इंटरनेट, टीवी और मोबाइल फोन के आने के पहले से ही जो हमे इतने सालों से लगातार नई जानकारियां देने में, मनोरंजन प्रदान करने में और सचेत रखने में हमारी मदद करते आ रहें है यानी रेडियो जॉकी, एनाउंसर, कॉमेंटेटर, आदि अब आगे इस लेख में हम उनकी बात करेंगे। इस उद्योग से जुड़े भारत के कुछ गिने चुने महारथी जिनकी आवाज़ हम इतने सालों से सुनते आ रहें है, आइए उनके बारे में जानते है।

अमीन सयानी

अमीन सयानी के बिना हिंदुस्तानी रेडियो हमेशा अधूरा रहेगा। वह भारत के सबसे लोकप्रिय आरजे रहे हैं, अपनी अनूठी एंकरिंग शैली से लोगों का सदा मनोरंजन प्रदान करते रहें है। जिस तरह से वह अपने श्रोताओं को भाईयों और बहनो के साथ बधाई देते थे, वह आज के युग के रेडियो एंकरिंग का एक पर्याय बन गया है। अमीन सयानी ने आरजेइंग तब शुरू की जब शायद, आरजे शब्द का अस्तित्व ही नहीं था! उन्होंने बिनाका गीतमाला, फिल्मी मुलाकत, महकती बातें आदि जैसे कई सुपरहिट रेडियो कार्यक्रमों की मेजबानी की है।

नीलेश मिश्रा

‘यादों का इडियटबॉक्स विद नीलेश मिश्रा’ में नीलेश मंडली और खुद की लिखी कहानियां सुनाते है। उनका यह शो बिग एफएम 92.7 एफएम पर प्रसारित होता है। कहानियां सुनने का काम यकीनन इनसे बेहतर शायद ही कोई दूसरा करता हो, भारतीय जन संचार संस्थान से पढ़े नीलेश को उनकी आवाज और पत्रकारिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए राम नाथ गोयनका पुरस्कार से भी नवाजा जा चुका है।

मलिष्का

 

View this post on Instagram

 

A post shared by MumbaiKiRani (@mymalishka)

मलिष्का रेड एफएम 93.5 के लिए मॉर्निंग नंबर 1 करती है और एक दशक से अधिक समय से आरजे की भूमिका निभा रही है। वह 2010 में रेडियो अवार्ड में भारतीय उत्कृष्टता में सर्वश्रेष्ठ मॉर्निंग कार्यक्रम का पुरस्कार भी प्राप्त कर चुकी है। मलिश्का भारत की एक सुपर प्रतिभाशाली आरजे है और टीवी और फिल्मों में भी अपनी प्रतिभा दिखा चुकी है।

नितिन

आरजे नितिन भारत के सबसे अधिक भुगतान पाने वाले आरजे में से एक हैं, जो 104 एफएम पर ‘खुराफाती नितिन’ शो होस्ट करते है। वह अपने अनोखे हास्य और मजाक से रेडियो श्रोताओं को बांधे रखने में उस्ताद है। इसके अतिरिक्त, आरजे नितिन एक थिएटर प्रेमी हैं और अपने करियर के शुरुआती दौर में एक अभिनेता बनना चाहते थे। नितिन ने 2010 में सर्वश्रेष्ठ इंफोटेनिंग आरजे पुरस्कार जीता था।

Read More- Top Bollywood Action Films: जबरदस्त! सस्पेंस और थ्रिलर से भरी बॉलीवुड फिल्में जिन्हें बार – बार देखने का मन करेगा!

नावेद

रेडियो मिर्ची 98.3 के माध्यम से प्रसारित होने वाले प्रसिद्ध शो “मिर्ची मुर्गा” के पीछे आरजे नावेद का एक बड़ा हाथ रहा है। आरजे नावेद एक बेहतरीन मिमिक्री आर्टिस्ट हैं और अपने प्रैंक के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने आरजे हंट जीतने के बाद नाइट स्लॉट के साथ अपने करियर की शुरुआत की थी और मिर्ची मुर्गा से अपनी पहचान हासिल की। आरजे नावेद ने अपने पूरे करियर में कई पुरस्कार जीते हैं, जिसमें इंडियन आइकन अवार्ड और 2015 में गोल्डन माइक में सर्वश्रेष्ठ आरजे पुरस्कार शामिल है।

सायमा

 

View this post on Instagram

 

A post shared by MirchiSayema (@mirchisayema)

पुरानी जींस भारतीय रेडियो पर सबसे लोकप्रिय शो में से एक है। शो को होस्ट करने वाले आरजे सायमा काफी लंबे समय से रेडियो मिर्ची के साथ हैं। शो, अपने संगीत के साथ, अपनी अनूठी आरजिंग शैली के साथ, श्रोताओं को अच्छा और ख़ास महसूस कराता है। सायमा खुद एक संगीत प्रेमी हैं और अक्सर अपनी आवाज से अपने श्रोताओं को प्रभावित करती है और उनका मनोरंजन करती है।

अन्नू कपूर

अन्नू कपूर बॉलीवुड के एक लोकप्रिय अभिनेता है जो अपने अविश्वसनीय अभिनय कौशल के लिए जाने जाते हैं। एक अभिनेता होने के अलावा, वह 92.7 बिग एफएम के साथ एक आरजे भी हैं और “अन्नू कपूर के साथ सुहाना सफर” शो होस्ट करते हैं। अन्नू कपूर अपनी दिलचस्प बोलने की शैली से अपने श्रोताओं को ध्यान आकर्षित करते है और उन्हें हिंदी फिल्म उद्योग और उसके सितारों के बारे में दिलचस्प कहानियों के साथ रेडियो पर बांधे रखते है।

रौनक

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Red FM (@redfmindia)

बहुत कम समय में अपनी आवाज का जादू बिखेरने वाले आरजे रौनक हर युवा के आदर्श हैं। आमतौर पर अपनी आवाज बदल कर खुद को “बउआ” के रूप में पेश करने वालें रौनक लोगों को हंसी मजाक  के तौर पर परेशान करना पसंद करते है। इसके अलावा रौनक ने कई कॉमेडी शो भी किए हैं।

सिद्धार्थ कन्नन

सिद्धार्थ कन्नन को एक बेहतरीन वॉयस-ओवर आर्टिस्ट माना जाता है। सिद्धार्थ हास्य पैदा करने में बहुत स्वाभाविक है, और जिस ऊर्जा के साथ वह हर शो को करते है वह उन्हें रेडियो सनसनी बना देता है। इसके अतिरिक्त, सिद्धार्थ टीवी शो भी करते हैं और पूरे देश में विभिन्न कार्यक्रमों के लिए एक एंकर के रूप में भी काम करते हैं।

सलिल आचार्य

प्रतिभाशाली रेडियो जॉकी सलिल आचार्य रेडियो सिटी 91.1 FM के लिए काम करते है। इसके अलावा, वह बीबीसी एशियन नेटवर्क के लिए एक फिल्म समीक्षा भी हैं, बी4यू में एक वीजे, एक स्टेज शो होस्ट, उन्होंने प्रो रेसलिंग लीग और नमस्ते रेसलमेनिया जैसे कुछ बड़े कार्यक्रमों को कवर किया है।

Conclusion: महज आवाज़ के माध्यम से श्रोताओं को बांधे रखना इतना आसान नहीं है जितना सुनाई पड़ता है। आपकी जानकारी के लिए बता दे की भारत में समाचारों से संबंधित सूचनाओं को प्रकाशित करने का हक सिर्फ ऑल इंडिया रेडियो को ही है, इसलिए बाकी के एफएम चैनल मनोरंजन की ओर ज्यादा अग्रेसर हुआ करते है।

पसंदीदा गाने बजाने से लेकर, मन को छू लेने वाली कहानियां, तरह तरह के इंटरव्यू और कमेंट्री के जरिए लोगों के दिलों को छू लेने का काम रेडियो की दुनिया करती है। नीचे कमेंट में हमें लिख कर जरूर बताइएगा की आपका पसंदीदा रेडियो आर्टिस्ट और शो कौन सा है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Himanshu Jain

Enthusiastic and inquisitive with a passion in Journalism,Likes to gather news, corroborate inform and entertain viewers. Good in communication and storytelling skills with addition to writing scripts
Back to top button