world Idli Day : जाने कब हुई थी इस दिन की शुरुआत

0
world idli day 2019

जाने इडली दिवस से जुड़ी यह कुछ अहम बातें 


खाने का शौक़ीन तो आज हर कोई है साथ ही सबका अपना अलग अलग टेस्ट होता है किसी को चाइनीज फ़ूड पसंद होता है तो किसी को  साउथ इंडियन फ़ूड.  अब इनमे भी कई तरह की डिशेज़ होती है जैसे चाइनीज  में नूडल्स वैसे ही साउथ इंडियन फ़ूड में ज्यादातर लोगो को इडली सांभर ज्यादा पसंद होता है. जैसे की आज विश्व  इडली दिवस है तो आज हम जानेंगे इडली दिवस से जुड़ी  कुछ अहम  बाते.

आखिर इडली दिवस की शुरुआत हुई कब ?

आमतोर पर सबको लगता है की  इडली सांभर जो है वो साउथ इंडियन डिश है लेकिन असल में वो एक इंडोनेशियन  डिश है . अब वो कैसे ? तो इडली भारत में  800  से 1200  ईस्वी पूर्व में आयी थी. यह जो इडली शब्द है वो “इडलिग” से आया है.जिसका जिक्र कन्नड़ साहित्य में मिलता है  .

world idli day 2019

 आपको बता दे कि  इडली  विश्व दिवस 3  सालो से मनाया जा रहा  है और इस दिन कि शुरुआत एम  एनियावन ने की थी. इस दिन की शुरुआत करने के पीछे  एनियावन का उद्देश्य था की लोग इसे  खाकर स्वस्थ  रहेंगे . एनियावन का मानना  था की इडली एक हेल्थी डिश है जिसे सब अगर सुबह नाश्ते में खाएंगे तो हेल्थी  रहेंगे. इसे हर उम्र के लोग खा सकते है. इसके अलावा यह  डिश सिर्फ  भारत में ही नहीं  बल्कि इन देशो में ज्यादा प्रसिद्ध है जैसे  सेन फ्रांसिस्को, लंदन और न्यू जर्सी जहाँ लोग इडली  खाने  के शौक़ीन  है.

जाने इडली  घर पर किस प्रकार से बनाया जाता है ?

1.  इडली के लिए सामग्री : 1. 3  कप  चावल ले लीजिये  अगर आप 4  लोगो के लिए बनाना  चाहते है तो

2. एक कप उड़द की धुली दाल ले
3.  तेल और नमक
अब जाने रेसेपी – सबसे पहले आप  रात  में ही  6  से 7   घंटे के लिए चावल और उड़द की दाल को साफ़ कर , धोकर भिगो  कर रखे दे ताकि वो फूल जाए. 7  घंटे के बाद चावल का पानी निकाल कर उसे मिक्सर में पीसकर उसका पेस्ट तैयार कर लें. उसी तरह उड़द की दाल का भी पानी निकाल  कर उसे मिक्सर में पीस  ले. अब एक बर्तन में इन दोनों पेस्ट को मिलाकर इसे अच्छी तरह फेंट ले ताकि  उसका मिक्सचर और गाढ़ा  हो जाए.  अब इस मिक्सचर के तैयार होने के बाद इसमें नमक और बेकिंग सोडा मिक्स  कर ले .उसके बाद इस पेस्ट को 13  घंटे के लिए ढककर किसी गर्म जगह पर रखे ताकि उसका खमीर उठने  लगे.
अब जिसमे भी आप इडली  बनाना चाहते है उस में 2  कप पानी डालकर उसे गैस पर गर्म  होने के लिए रख दे और उसे ढक  दे. फिर उसे तेज आंच  पर कम से कम 10 मिनट  तक पकाए. 10  मिनट के बाद चेक करे की इडली फूली  है या नहीं अगर फूल गयी  है तो उसे चाक़ू या चम्मच  के पीछे  के हिस्से को इडली में डाल  कर देखे की वो चिपक तो नहीं रहा यदि अगर पेस्ट  उसमे चिपक  रहा है तो बरतन को ढककर इडली को कुछ समय के लिए और पकाएं. अगर वो पेस्ट नहीं चिपक रहा तो उसे साफ़ बर्तन में निकाल कर रखे ले और बस  फिर इडली को खाकर  उसके स्वाद का आनंद लीजिए.

 Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here