हॉट टॉपिक्स

World Hindi Day: जाने क्यों मनाया जाता है विश्व हिंदी दिवस, 10 जनवरी को हुई थी इसकी शुरुआत

World Hindi Day: पूरी दुनिया में 10 जनवरी को मनाया जाता है विश्व हिंदी दिवस


Highlights

जाने विश्व हिंदी दिवस का इतिहास

जाने इस दिन का महत्व

जाने विश्व हिंदी दिवस और राष्ट्रीय हिंदी दिवस कैसे एक दूसरे से अलग है?

World Hindi Day: आज के समय पर लोग अंग्रेजी भाषा को ज्यादा महत्व देते है और हिंदी भाषा की अनदेखी करते है। इसी चीज को रोकने के लिए हर साल 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस मनाया जाता है। आपको बता दें कि हिंदी भाषा भारत में व्यापक रूप से बोली जाने वाली भाषाओं में से एक है भारत में व्यापक रूप से बोली जाने वाली इस भाषा को सम्मान करने के लिए इसे एक दिन समर्पित किया गया है। जिसे हम सभी लोग हिंदी दिवस के नाम से जानते है।

World Hindi Day
World Hindi Day

बोहर राजेंद्र सिम्हा और अन्य के प्रयासों के बाद साल 1949 में भारत के संविधान सभा द्वारा हिंदी भाषा को भारत गणराज्य की दो आधिकारिक भाषाओं में से एक के रूप में चुना गया था। जिसके बाद से हर साल बोहर राजेंद्र सिम्हा के जन्मदिन क्र अवसर पर हिंदी दिवस मनाने का ऐलान किया गया।

Read more: Wi-Fi Speed Solution: अब और नहीं चलेगा आपका घरेलू वाई-फाई धीरे!

जाने विश्व हिंदी दिवस का इतिहास

आपको बता दें कि हिंदी भाषा को विश्व भर के लोगों तक पहुंचाने के लिए और हिंदी भाषा को अंतरराष्ट्रीय पहचान दिलाने के लिए हर साल 10 जनवरी को हिंदी दिवस मनाया जाता है।पहला हिंदी दिवस 10 जनवरी 1975 को नागपुर में आयोजित किया गया था। इस सम्मेलन में दुनियाभर के 30 देशों के 122 प्रतिनिधियों ने शिरकत की थी। और इसी दिन विश्व हिंदी दिवस मनाने का प्रस्ताव भी पेश किया गया था।

World Hindi Day

इस दिन का महत्व

हर साल 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस के दिन दुनियाभर के लोग एक-दूसरे को हिंदी दिवस की बधाई देते है। कि इस दिन पूरी दुनिया में एक साथ कई तरह की संगोष्ठी हिंदी भाषा में आयोजित किए जानते है। इतना ही इसके साथ ही कि विदेशों में कई विश्वविद्यालय हैं, जहां हिंदी दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इन विश्वविद्यालयों में बच्चों को हिंदी पढ़ाई जाती है।  ऐसा माना जाता है कि दुनिया में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा में हिंदी चौथे स्थान पर है। इस बात पर तो सभी भारतवासियों को गर्व होना चाहिए।

Read more: Thyroid Cure: कितना असरदार थायराइड के लिए होम्योपैथिक उपचार?

विश्व हिंदी दिवस और राष्ट्रीय हिंदी दिवस कैसे एक दूसरे से अलग है?

आपको बता दें कि अंग्रेजी और मंदारिन भाषा के बाद हिंदी एक ऐसी भाषा है जिसे दुनियाभर में व्यापक रूप से बोला जाता है। अंग्रेजी, मंदारिन और स्पेनिश के बाद, हिंदी दुनिया में चौथी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है। कि ऐसे तो हिंदी दिवस हर साल 14 सितंबर को मनाया जाता है जो हमारी हिंदी भाषा को आधिकारिक भाषा के रूप में घोषित करता है। इसी बीच विश्व हिंदी दिवस 10 जनवरी को मनाया जाता है जो हिंदी भाषा पर एक शब्द सम्मेलन है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button