World Heart Day 2020: जाने क्यों आता है हार्ट अटैक साथ ही जाने इसके लक्षण

0
166
world heart attack day 2020 hindi

जाने क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड हार्ट डे


हर साल 29 सितंबर को मनाया जाता है वर्ल्ड हार्ट डे. इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य लोगों में हृदय से संबंधित होने वाले रोगों, उनके परिणाम व उनके रोकथाम के लिए लोगों को जागरूक बनाना है. इस वक्त दुनिया में सबसे अधिक हृदय रोग से होने वाली मृत्यु की दर सबसे अधिक है. 

जाने क्यों आता है हार्ट अटैक

क्या आपको पता है. हार्ट अटैक का मुख्य कारण क्या है. क्योंकि इसे लेकर लोगों की अलग-अलग राय हो सकती हैं. आज के समय में हानिकारक खानपान के कारण बहुत सारे लोग हार्ट के मरीज होते है. में लोगों को यह नहीं पता होता कि जो खाना वह खा रहे है. वो शरीर के  अंदर बीमारियों को बढ़ा रहा है. लोग एक मॉडर्न लाइफ जीने के चक्र में अपनी सेहत के साथ समझौता करने से बिल्कुल भी नहीं घबराते. आज के लाइफस्टाइल के अनुसार लोग फास्ट-फूड, जंक फूड, शराब, वसा वाला भोजन का सेवन करते है दूसरी तरफ वो एक्सरसाइज या योग नहीं करते. जिसका नतीजा ये होता है कि वो हृदय रोग के शिकार हो जाते है. तो चलिए आज हम आपको हार्ट अटैक के कुछ लक्षणों के बारे में बतायेगे जिन्हे देख कर आपको सावधान हो जाना चाहिए.

और पढ़ें: छह सालों में पहली बार दिल्ली में सबसे कम डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया के मामले हुए दर्ज

हार्ट अटैक के लक्षण 

थकान होना: अगर आपने कोई काम नहीं किया, उसके बाद भी आपको थकान महसूस हो रही है तो ये हार्ट अटैक  का एक लक्षण हो सकता है. जब हृदय की धमनियां कोलेस्ट्रॉल के कारण बंद हो जाती हैं, तो हार्ट को काम करने में ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है, जिससे आपको जल्द ही थकान महसूस होने लगती है.

सीने में असहजता: हृदय में होने वाली किसी भी प्रकार की असहजता हार्ट अटैक का एक लक्षण हो सकता है. खास तौर पर जब आपको सीने में दबाव या जलन महसूस होती होती है.

सर्दी: लम्बे समय तक आपके शरीर में सर्दी या इससे संबंधि‍त लक्षणों का बना रहना भी हार्ट अटैक का एक लक्षण हो सकता है. सर्दी  में अगर आपको खासी के साथ कफ और सफेद या गुलाबी रंग का बलगम आता है. तो इसका मुख्य कारण फेफड़ों में बहने होने वाले ब्लड हो सकता है.

चक्कर आना: दिल कमजोर होने के कारण दिमाग तक आवश्यकता के अनुसार ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाती. जिसके कारण आपको चक्कर आना या सिर हल्का होना जैसी समस्याएं होना एक आम बात है.

सूजन: जब हमारे दिल को शरीर के अन्य अंगों तक रक्त पहुंचाने के लिए अधि‍क मेहनत करनी पड़ती है. तो इसके कारण हमारी शि‍राएं फूल जाती है. साथ ही उसमे सूजन भी आने की संभावना बढ़ जाती है.

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com