हार्ट की बीमारी से बचाती है आपको यह 6 चीज़े


वर्ल्ड  हार्ट  डे 2018  


आजकल ज्यादातर लोग  हार्ट  की बीमारी से जुंझ रहे है. वजह यह भी है की उनका बढ़ता वजन ऐसे में अपने  स्वास्थय  को लेकर आपकी चिंता जरुरी है. साथ ही आज कल लोगो का खान- पान भी बदल चूका ज्यादातर लोग हेल्थी फ़ूड छोड़कर बाहर का जंग फ़ूड कहते है जिसके कारण  दिल की बीमारी तेज़ी से फैली है. यही नहीं आज कल कम उम्र में ही दिल की बीमारी होने का खतरा बढ़ा है.इसलिए आपको हृदय  को स्वास्थ्य  रखना जरुरी है जिसके लिए आज यानी 29  सितम्बर  को पूरा विश्व  हार्ट डे मनाता  है.

World-Heart-Day
World-Heart-Day

यहाँ जाने की कौन सी 6  चीज़े है जो आपको हृदय रोग से बचती है :

1 .खुद को सबसे पहले हमेशा तनाव  मुख्त रखे। ऑफिस हो या परिवार,आप  किसी न किसी चीज़ की वजह से तनाव में घिरे  रहते  है। लेकिन, तनाव आपके हृदय के लिए बिल्कुल अच्छा नहीं। इसलिए तनाव मुक्त रहने की कोशिश करें। क्यूंकि तनाव आपके दिल पर काफी असर करता है.

2 .आप अपने खाने पीने  पर ख़ास ध्यान दे  हेल्थी फ़ूड  खाये। जितना हो सके ऑयली  फ़ूड को इग्नोर करे. साथ ही  हेल्थी फ़ूड  में आप फ्रूट्स में तरबूज खाये  ब्रेकफास्ट के तौर पर आप ओटमील  खा सकते है और लंच में आप योगर्ट  खाये इससे हार्ट की बीमारियां होने का खतरा कम करता है.

3 .  रोज सुबह उठकर एक्सरसाइज  जरूर करे। यह आपके तनाव तथा रक्त दबाव को कम करेगा। व्यायाम करने से न सिर्फ आपका हृदय बल्कि पूरा  शरीर चुस्त-दुरुस्त रहेगा  और आपको पूरा दिन आलास भी नहीं आएगा।

यहाँ भी पढ़े : अब डायबिटीज को कंट्रोल करना है आसान , यहाँ जाने कैसे

4 .  समय के साथ अपना  शुगर  लेवल  चेक करते रहे जितना हो सके मीठा इग्नोर  करे।

5 .कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढने  न दे. क्यूंकि अगर कोलेस्ट्रॉल की मात्रा  शरीर में बढ़ती है तो आपका वजन भी अपने आप बढ़ने लगता है जिससे  हार्ट  अटैक  आने की सम्भावना  बन जाती है.

6 .  जितना हो सके वाक करे आप सुबह, शाम या फिर रात को खाने के बाद किसी भी वक्त टहल सकते हैं।

तो यह है 6 वो तरीके जिनसे आप हार्ट  बीमारी से  बच  सकते है।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in

Story By : AvatarNeha Singh
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
%d bloggers like this: